Breaking News
Home / Health / कहीं आपका परफ्यूम आपको बीमार तो नहीं बना रहा? जरूर पढ़ें ये खबर

कहीं आपका परफ्यूम आपको बीमार तो नहीं बना रहा? जरूर पढ़ें ये खबर

अगर आपको भी रोजाना परफ्यूम लगाने की आदत है तो सावधान हो जाएं। ये आपके लिए जानलेवा हो सकता हैं। 
– कॉलेज या फिर ​आॅफिस निकलने से पहले खुशबूदार डियो या परफ्यूम लगाना आम बात है, लेकिन ये खुशबू आपके लिए खतरनाक हो सकती हैं। परफ्यूम का जरूरत से ज्यादा यूज करने से कैंसर जैसी बीमारी हो सकती हैं। परफ्यूम में मौजूद कैमिकल्स से एलर्जी, अस्थमा सहित कई तरह की बीमारियां होने का भी खतरा बना रहता हैं।

– कई परफ्यूम की वजह से शरीर में आर्सेनिक, कैडमियम, लीड और मरकरी जैसे तत्व इकट्ठा हो जाते है, जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। 

– परफ्यूम व डियोड्रेंट शरीर की टॉक्सिफिकेशन की प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाते हैं। परफ्यूम पसीने की बदबू को तो कम कर देते हैं, लेकिन इसके कुछ समय बाद से ही एलर्जी होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती हैं।

– इसके कैमिकल्स से त्वचा में जलन होने की शिकायत हो सकती हैं। परफ्यूम में आॅक्सीजन व सिलिकॉन का मिश्रण होता है। इसके अलावा इसके रसायन शरीर में कैंसर का कारण बनता हैं।

– गर्भावस्था के दौरान परफ्यूम का यूज करना, होने वाले बच्चे के लिए घातक साबित हो सकता है। इसकी खुशबू से बच्चे के हार्मोंस में गड़बड़ी होने की संभावना बढ़ जाती है।

– अगर आपकी त्वचा संवेदनशील हैं तो आपको अधिक खुशबू वाला परफ्यूम यूज नहीं करना चाहिए। परफ्यूम को एंटीबैक्टीरियल बनाने के ​लिए इसमें ट्राइक्लोसन कैमिकल मिलाया जाता है, जो शरीर में पहले से ही मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को भी खत्म कर देता हैं। जिस कारण त्वचा की कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता हैं।

About Samagya

Check Also

ईआर सेवानिवृत्त कर्मचारी को देगी स्वास्थ्य सेवा

Share this on WhatsAppकोलकाता : पूर्व रेलवे मुख्यालय में आयोजित एक बैठक के दौरान पूर्वी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *