क्या आप जानते हैं हमारे शरीर का ये अंग भी मोटापा बढ़ाने के लिए होता है जिम्मेदार

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो बढ़ते मोटापे से परेशान हैं। समय की कमी के कारण लोग नियमित तौर पर एक्सरसाइज भी नहीं कर पाते हैं, और उनका शरीर और फैलता जाता है। हम अक्सर मोटापे को कम करने के लिए अलग-अलग तरह के प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोटापा बढ़ने की वजह हमारी जीभ है। इंसान के लक्षणों के हिसाब से जीभ सभी बीमारिों का संकेत दे देती है। हाल में किए गए एक रिसर्च में सामने आया है कि जिन लोगों की स्वाद ग्रंथि कमजोर होती है वे खाने में ज्यादा मीठा पसंद करते हैं। इस कारण से खाने में कैलोरी की मात्रा ज्यादा रहती है और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है।

अमेरिका की कार्नेल यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर रॉबिन डेंडो ने कहा हमने पाया कि बहुत से लोगों की जीभ मीठे के प्रति कम संवेदनशील होती है। इस तरह के लोग खाने में मीठा खाना ज्यादा पसंद करते हैं। स्वाद का पता लगाने के लिए हमारे जीभ में चार हिस्से होते हैं। खट्टे का पता लगाने के लिए जीभ के पिछले हिस्‍से में ग्रंथि होती है। कड़वे का पता लगाने के लिए औंस के उलटी ओर, मीठे का पता लगाने के लिए जीभ के आगे की ओर तथा नमकीन के लिए स्‍वाद ग्रंथि आगे की ओर साइड में होती है।

साइंटिस्टों की माने तो हमें इस बात को जल्द से जल्द समझना होगा कि स्वाद अनुभव करने की क्षमता हमारे शरीर पर काफी असर छोड़ता है। खासतौर पर यह मोटापे में बड़ी भूमिका निभाता है। साइंटिस्टों के मुताबिक भविष्य में कुछ ऐसा किया जा सकता है जो जीभ से होने वाले मोटापे को रोकने में कारगर साबित हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *