गांधी, नेहरू, पटेल एनआरआई थे, कांग्रेस एक NRI आंदोलन था: राहुल गांधी

न्‍यूयॉर्क: अमेरिका की यात्रा पर गए कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने टाइम्‍स स्‍क्‍वायर में अनिवासी भारतीयों(एनआरआई) को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस भी वास्‍तव में एक ”एनआरआई आंदोलन” था. राहुल ने कहा, ”आप सभी अनिवासी भारतीय हैं. वास्‍तविक कांग्रेस आंदोलन भी एनआरआई आंदोलन था.” इसके साथ ही उन्‍होंने कहा, ”महात्‍मा गांधी भी एनआरआई थे. जवाहरलाल नेहरू इंग्‍लैंड से लौटे थे, अंबेडकर, पटेल, आजाद ये सभी एनआरआई थे. इनमें से हर किसी के पास बाहरी दुनिया का अनुभव था. भारत लौटने के बाद उनका इस्‍तेमाल कर उन्‍होंने देश का कायांतरण कर दिया.” हालांकि बीजेपी ने इस बयान के बाद राहुल गांधी पर निशाना साधा है. राम माधव ने कहा,”…गांधी-नेहरू एनआरआई थी. कांग्रेस एनआरआई आंदोलन थी.”
गांधी ने अप्रवासी भारतीयों (एनआरआई) को ”कांग्रेस के साथ काम” करने के लिए आमंत्रित किया. एक पोस्ट में उन्होंने कहा, ”अप्रवासी भारतीयों के पास विभिन्न क्षेत्रों की जबरदस्त जानकारी और समझ होती है. मैं आपको कांग्रेस के साथ काम करने और दृष्टिकोण को आगे ले जाने पर चर्चा करने के लिए आमंत्रित करता हूं.” गांधी ने कहा कि अगर भारत को ”लाखों नौकरियां” पैदा करनी है तो उसे छोटे और मध्य उद्योगों को सशक्त बनाना होगा.
इसके अलावा राहुल गांधी ने अमेरिका में छात्रों से बातचीत करने के बाद कहा कि कई लोग इस बात को लेकर ”चिंतित” हैं कि भारत में सहिष्णुता की परंपरा को क्या हुआ. गांधी ने किसी पार्टी या नेता का नाम लिए बिना आज टि्वटर पर कहा, ”मैंने यात्रा के दौरान कई मुद्दों पर बातचीत की. ज्यादातर लोग इस बात को लेकर चिंतित थे कि भारत में सहिष्णुता को क्या हुआ.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *