गोवा में रिकॉर्ड 83% वोटिंग, पिछली बार से 2% ज्यादा हुआ मतदान; पंजाब में 70% वोट पड़े

नई दिल्ली. पांच राज्यों में 36 दिनों तक चलने वाले इलेक्शन की शुरुआत आज पंजाब और गोवा से हो गई है। शनिवार को गोवा में शाम पांच बजे तक 83% से ज्यादा वोटिंग हुई। पिछले इलेक्शन में 81% वोटिंग हुई थी। उधर पंजाब में 70 % वोटिंग की खबर है। मुझे गोवा का खाना अच्छा लगता है…
– गोवा में वोट डालने पहुंच मनोहर पर्रिकर ने कहा, “रिपोर्ट्स बताती हैं कि गोवा में इस बार जबर्दस्त वोटिंग होगी। ये पिछले बार के 81% के रिकॉर्ड को क्रॉस कर जाएगी। बीजेपी को दो तिहाई मेजोरिटी से जीत हासिल होगी।”
– गोवा का सीएम बनने के सवाल पर पर्रिकर बोले- “मुझे दिल्ली से ज्यादा गोवा का खाना अच्छा लगता है। अब इसका आप कोई भी मतलब निकाल लीजिए।”
– गोवा के आरएसएस चीफ रहे सुभाष वेलिंगकर ने भी वोट डाला।
– उन्होंने भरोसा जताया कि महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी, गोवा सुरक्षा मंच और शिव सेना के साथ बना अलायंस राज्य में 22 सीटों पर जीत दर्ज कर सरकार बनाएगा।
– वेलिंगकर ने यह भी कहा कि गोवा में आरएसएस कैडर बीजेपी को वोट नहीं दे रहा। इससे उन्हें फर्क पड़ेगा।
गोवा में आप पहली बार
– 10 साल से सरकार चला रही अकाली-बीजेपी और विपक्ष में मौजूद कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी के चुनाव लड़ने से पंजाब में पहली बार त्रिकोणीय मुकाबला है।
– 5 बार सीएम रह चुके प्रकाश सिंह बादल का लंबी में मुकाबला आखिरी बार चुनाव लड़ने का एलान कर चुके कांग्रेस के सीएम कैंडिडेट अमरिंदर सिंह से है। अमरिंदर पटियाला से भी चुनाव लड़ रहे हैं।
पंजाब की लंबी सबसे हॉट सीट
– पंजाब में लंबी विधानसभा सीट के लिए बड़े चेहरे मैदान में हैं।
– SAD से मौजूदा सीएम प्रकाश सिंह बादल मैदान में हैं। कांग्रेस से सीएम फेस अमरिंदर सिंह मैदान में हैं और AAP से जरनैल सिंह लड़ रहे हैं। जरनैल सिंह दिल्ली के राजौरी गार्डन से विधायक थे, लेकिन इस्तीफा देकर लंबी से AAP के कैंडिडेट हैं।
– पंजाब में 1.98 और गोवा में 11 लाख वोटर्स हैं।
584 करोड़पति और 138 दागी कैंडिडेट्स
– पंजाब में 117 सीटों पर 1145 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। इनमें 81 महिलाएं और एक ट्रांस्जेंडर मैदान में है। इनमें 428 कैंडिडेट्स करोड़पति हैं।
– इन कैंडिडेट्स में से 100 पर क्रिमिनल केस है। इनमें 77 पर गंभीर अपराध के केस दर्ज हैं।
– गोवा में 40 सीटों के लिए 250 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। इनमें 131 साउथ गोवा और 119 नॉर्थ गोवा से लड़ेंगे। इनमें 157 कैंडिडेट्स करोड़पति हैं।
– गोवा के कैंडिडेट्स में 38 पर क्रिमिनल केस दर्ज हैं। इनमें से 19 पर गंभीर अपराध के मामले दर्ज हैं।
गोवा में 5 पूर्व सीएम और मौजूदा सीएम चुनाव मैदान में
– गोवा में 5 पूर्व सीएम और मौजूदा सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर मैदान में हैं। कांग्रेस के रवि नायक, दिगंबर कामत, प्रताप सिंह राणे और लुईजिन्हो फलैरो गोवा के सीएम रह चुके हैं। इनके अलावा NCP के कैंडिडेट चर्चिल अलेमाओ भी पूर्व सीएम हैं।
इन चेहरों पर भी रहेगी नजर
1# नवजोत सिंह सिद्धू: बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए। अमृतसर ईस्ट सीट से चुनाव मैदान में हैं।
2# भगवंत मान: पंजाब की जलालाबाद सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीद्वार हैं और सीएम चेहरा भी माने जा रहे हैं।
3# सुखबीर सिंह बादल: मौजूदा डिप्टी सीएम और प्रकाश सिंह बादल के बेटे हैं। जलालाबाद सीट से SAD के कैंडिडेट हैं।
4# लक्ष्मीकांत पारसेकर: गोवा के मौजूदा सीएम हैं और मेंड्रम विधानसभा से BJP के कैंडिडेट हैं।
5# सुभाष वेलिंगकर: RSS के पूर्व नेता थे। अलग होकर गोवा सुरक्षा मंच बनाया। शिवसेना और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के साथ अलायंस किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *