Breaking News
Home / Business / पीएफ खाते से घर बैठे पैसा निकालने और ट्रांसफर करने का ये है आसान तरीका

पीएफ खाते से घर बैठे पैसा निकालने और ट्रांसफर करने का ये है आसान तरीका

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अपनी सेवाओं में लगातार सुधार कर रहा है। ईपीएफओ ने पीएफ खाताधारकों को पीएफ खाते से ऑनलाइन पैसा निकालने और नौकरी बदलने पर दूसरी कंपनी में पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा दी है। अब पैसा निकालने और ट्रांसफर करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। यह काम घर बैठे बैठे ही आसानी से किया जा सकता है। बस इसके लिए कुछ जरूरी शर्तें पूरी करनी होंगी। इसके लिए यूजर के पास यूएएन नंबर होना जरूरी है। यूएएन नंबर उस कंपनी से लिया जा सकता है जहां आप नौकरी करते हैं।

ऐसे करें पुरानी कंपनी से वर्तमान कंपनी में पीएफ ऑनलाइन ट्रांसफर

1- सबसे पहले ईपीएफओ की वेबसाइट www.epfindia.com पर जाएं। इसके बाद ऑनलाइन क्लेम्स पर क्लिक करें। यहां एक नया पेज खुलेगा। अब यहां मेंबर लॉगिन में अपना लॉगिन कर लें।
2- लॉगिन करने के बाद ऑनलाइन सर्विसेज में जाएं। जो होम पेज पर ऊपर की तरफ आ रहा होगा। इस पर जाकर यहां पैसा ट्रांसफर करने के लिए ट्रांसफर रिक्वेस्ट पर क्लिक करें।
3- जब ट्रांसफर रिक्वेसट पर क्लिक करेंगे तो नया पेज खुल जाएगा। यहां खाताधाकर की सभी डिटेल्स मौजूद होंगी। यहां अपनी पर्शनल डिटेल्स जैसे EPF नंबर, जन्मतिथि और जॉइन करने की तारीख जांच लें। अगर इनमें कोई गलती होगी तो आपका क्लेम प्रोसेस नहीं होगा।
4- अपनी डिटेल्स वेरिफाई करने के बाद फिर पहले स्टेप पर आना है। यहां पिछली कंपनी की डिटेल्स डालनी हैं। यहां आपको पिछली कंपनी (previous employer) या वर्तमान कंपनी (present employer) में से कोई एक सिलेक्ट करना होगा। जिसके माध्यम से आप पीएफ ट्रांसफर को प्रोसेस करने चाहते हैं।

5- पूरी डिटेल्स डालने के बाद आपके पास ईपीएफओ में रजिस्टर्ड आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद एक ऑनलाइन फॉर्म जनरेट हो जाएगा। इसके बाद इस फॉर्म को निकालकर इसपर अपने साइन करके अपनी पुरानी या वर्तमान कंपनी में भेजना होगा।
6- कंपनी को भी ऑनलाइन पीएफ ट्रांसफर के बारे में एक नोटिफिकेशन मिलेगा। आपकी डिटेल्स को वेरिफाई करने के बाद, कंपनी आपके पीएफ ट्रांसफर की रिक्वेस्ट को ऑनलाइन ही ईपीएफओ ऑफिस को भेज देगी। इसके बाद इसे प्रोसेस किया जाएगा।
7- ऑनलाइन रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद आप इसका स्टेटस चैक कर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन सर्विस के ट्रेक क्लेम स्टेटस में जाना होगा।

ये है पीएफ ऑनलाइन निकालने का तरीका

पीएफ का पैसा निकालने के लिए खाताधारक के पास यूएएन नंबर होना चाहिए। मेंबर की आधार डिटेल्स ईपीएफओ में अपडेट होनी चाहिए। इसका वेरिफिकेशन ओटीपी आधारित होगा। यूजर का बैंक अकाउंट आईएफएससी कोड के साथ EPFO के डेटा में होना चाहिए। अगर सर्विस 5 साल से कम की है तो EPFO में पैन नंबर अपडेट होना चाहिए। अगर इनमें से कोई एक भी शर्त खाताधारक पूरी नहीं करता है तो वह पीएफ ऑनलाइन नहीं निकाल सकता है। अगर यह सारी शर्तें पूरी करते हैं तो ऐसे निकालें पीएफ।

1- ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर मेंबर लॉगिन में अपना लॉगिन कर लें।
2- इसके बाद ऊपर दिख रहे मैनेज (Manage) टैब पर जाकर KYC पर क्लिक करें। यहां अपनी आधार, पैन और बैंक अकाउंट डिटेल्स जांच लें।
3- अगर आपकी सभी डिटेल्स सही हैं तो ऊपर दिखाई दे रहे ऑनलाइन सर्विस टैब पर जाकर क्लेम (Claim) फॉर्म को सिलेक्ट करें।
4- क्लेम में जब आप जाएंगे तो यहां मेंबर डिटेल्स, KYC डिटेल्स और सर्विस डिटेल्स मिलेंगी। इन सबके नीचे ऑनलाइन क्लेम करने (Proceed For Online Claim) का विकल्प आ रहा होगा। अपना फॉर्म सबमिट करने के लिए इसपर क्लिक करें।
5- फॉर्म में  I Want To Apply For में यह सिलेक्ट करना होगा कि आप कौन सा पैसा क्लेम करना चाहते हैं। जैसे पीएफ विड्रॉल, पीएफ एडवांस और पेंशन विड्रोल। अगर पीएफ विड्रॉल या पेंशन विडॉल का ऑप्शन नहीं आता है तो आप इसके लिए योग्य नहीं हैं।
6- अगर आता है तो पूरा फॉर्म भरने के बाद, आधार ओटीपी से इसका वेरिफिकेशन करके फॉर्म को सबमिट कर दें। क्लेम सबमिट करने के बाद आप ऑनलाइन सर्विसेज में जाकर ट्रेक क्लेम स्टेटस में स्टेटस देख सकते हैं।

 

About Samagya

Check Also

Infosys Logo

इंफोसिस के प्रमोटर्स ने बायबैक के लिए 2,038 करोड़ रुपये के शेयरों की पेशकश की

Share this on WhatsAppनई दिल्ली: एनआर नारायणमूर्ति तथा नंदन नीलेकणि सहित इंफोसिस के अन्य शेयरधारकों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *