Breaking News
Home / Health / Disease / बारिश के दिनों में बीमारियों से बचना है तो इन मसालों को खाएं

बारिश के दिनों में बीमारियों से बचना है तो इन मसालों को खाएं

बारिश का मौसम हमें सुहाना तो लगता है लेकिन हम यह भूल जाते हैं की इस सुहाने मौसम में चारों तरफ नमीं होने की वजह से कई तरह के इन्फेक्शन जैसे सर्दी, खांसी, डेंगू, और मलेरिया होने का खतरा बढ़ जाता है। जिन लोगों की इम्युनिटी पॉवर कमजोर होती है वे बहुत जल्दी इन बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। अब सवाल यह है कि इन बीमारियों से अपने आप को कैसे बचाएं? आप इन बीमारियों का अपने घर पर ही इलाज कर सकते हैं। आप सबके घरों में जो मसाले इस्तेमाल किये जाते हैं उनमें ही ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ मसालों के बारे में बता रहे हैं जिनके सेवन से आप मानसून सीजन में अपना बचाव कर सकते हैं।

हींग :

बरसात में इन बीमारियों को ठीक करने के लिए हींग बहुत अच्छा मसाला है। इसका इस्तेमाल करने से आपका पाचन तंत्र एकदम ठीक रहता है। फ्लू जैसी बीमारी के लिए भी आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

काली मिर्च :

इसका का इस्तेमाल सर्दी को ठीक करने के लिए कर सकते हैं क्योंकि यह अच्छा एक्सपेक्टोरैंट होता है जोकि हमारे अंदर मौजूद म्युकस यानी चिपचिपे पदार्थ को बाहर निकालता है जिससे नाक का बंद होना, साइनस की समस्या और सर्दी खांसी में आराम मिलता है।

हल्दी :

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसमे रोगों से लड़ने वाले गुण होते हैं इसलिए इसको एंटीइन्फ्लामेट्री एजेंट भी कहते हैं। यह मानसून में होने वाली बीमारियों से लड़ने के लिए हमारी इम्युनिटी को बढाता है। बरसात के मौसम में दूध में हल्दी मिलाकर दिन में कम से कम एक बार जरूर पीना चाहिए।

अदरक :

अदरक में जिंजेरोल नामक एक पदार्थ होता है जोकि हमको कई तरह के वायरल इन्फेक्शन होने से बचाता है। इसलिए रोजाना अदरक की चाय बनाकर पिएं।

लहसुन :

लहसुन एक शानदार मसाला है यह हमारे फेफड़ों को साफ़ करता है और कफ को ठीक करता है। इसमें ऐलिसिन नाम का एक केमिकल होता है जिसमे एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होता है।

दालचीनी :

दालचीनी गला खराब होने, कफ होने यहाँ तक कि बरसात के मौसम में हमें जो सर्दी हो जाती है उसको ठीक करने में सहायक होता है और हमारे शरीर को गरम रखता है। इसमें भी एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो हमारे गले में होने वाली जलन से आराम देते हैं। इसलिए इसका भी नियमित सेवन करें।

About Samagya

Check Also

पार्टनर के साथ बिना कपड़ों के सोने से होते हैं ये स्वास्थ्य लाभ!

Share this on WhatsAppहम नहाने के अलावा और किसी भी टाइम अपने शरीर से कपड़े …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *