Breaking News
Home / Gen Next / वेबनेक्सट लैब्स में दी जायेगा आईओटी की शिक्षा
WEBNext Labs training IoT
IoT at WEBNext Labs

वेबनेक्सट लैब्स में दी जायेगा आईओटी की शिक्षा

वेबनेक्सट लैब्स अब प्रदान करेगी मुफ्त ( इंटरनेट ऑफ़ थिंग ) की शिक्षा। आईओटी एक बहुत ही आधुनिक तकनीक है जिस पर पूरी दुनिया रिसर्च करने में व्यस्त है। इस तकनीक में एक यन्त्र दूसरे यन्त्र से इंटरनेट के माध्यम से संपर्क बनाता है और बीती घटनाओ के आधार पर भविष्य का निर्णय भी लेने में सक्षम होती है। कोलकाता स्थित वेब टेक्नोलॉजीस स्कूल वेबनेक्सट लैब्स ने घोषणा कि इस वर्ष से आईओटी की प्रथिमिक शिक्षा मुफ्त में प्रदान की जाएगी। इस शिक्षा के साथ छात्रों को प्रमाण पत्र भी दिए जायेगा। जिसे प्रशिक्षण वेबनेक्सट लैब्स के संस्थापक अमित कुमार झा देंगे। जो किंग्स कॉलेज लंदन से आईओटी पर प्रमाणित है। यह प्रशिक्षण मुफ्त में दी जाएगी और सफल छात्रों को आईओटी और रोबोटिक्स की डिप्लोमा पर विशेष छात्रवृति दी जाएगी।

यह एक बहुत हे अद्भुत तकनीक है जिसमे छोटे छोटे मिक्रोकंट्रोलर्स की सहयता से अलग अलग दिनचर्या के औजारों को नियंत्रित किया जा सकता है। जैसे मनो आप जब घर लौट रहे हो ,आप का मोबाइल फ़ोन आप के घर के सर्वर को ये बता देगा की आप आ रहे है।

फिर वो सर्वर , मौसम बिभाग से मौसम की जानकारी ले लेगा ,आप के घर के तापमान जांच लेगा लेगा और ज़रूरत अनुसार आप के घर के ऐ.सी या हीटर ऑन कर देगा। इसी तरह घर और ब्यापार के सभी उपकरणों को आईओटी युक्त कर के बहुत सरे काम को आसान किया जा सकता है। यह एक ऐसा विषय है जिसमे युवा बहुत कम खर्च में छोटे छोटे सेंसर और उपकरणों को खरीद कर बहुत अच्छी चीजों को अविष्कार कर सकता है. जो की यह एक बहुत नई तकनीक है। भारतीय युवाओ के लिए एक बहुत बारे सुनेहरा मौका प्रदान करेगा। वेबनेक्सट लैब्स की यही कोशिश है की इस ज्ञान के फैलाव अधिक से अधिक लोगो तक किया जाये जिससे लोग इस ज्ञान को अपना के अपना भविष्य उज्ज्वल कर सके।

WEBNext Labs training IoT

About Samagya

Check Also

Maharashtra SSC result 2017: 10वीं का रिजल्ट जारी, अक्षिता पाटील ने 99.80% अंकों के साथ किया टॉप

Share this on WhatsAppमहाराष्ट्र बोर्ड (MSBSHSE) की 10वीं की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *