Breaking News
Home / Tech / Electronics / रिलायंस जियो फीचर फोन (Jio Phone) : सिंगल सिम होगा, WhatsApp नहीं होगा, जानें पांच जरूरी बातें

रिलायंस जियो फीचर फोन (Jio Phone) : सिंगल सिम होगा, WhatsApp नहीं होगा, जानें पांच जरूरी बातें

रिलांयस जियो फीचर फोन (Jio Phone) जल्द ही आपके हाथ में होगा. मात्र डेढ़ हजार रुपये, वह भी तीन साल में रिफंडेबल के आश्वासन के साथ मुकेश अंबानी द्वारा इस फोन को लेकर अनाउंसमेंट कर दी गई है. फोन की प्री बुकिंग 24 अगस्त से शुरू होगी. लेकिन इसकी वेबसाइट पर फोन संबंधी रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. लेकिन, जियो फोन से जुड़ी कुछ बातें इसे लेने से पहले आपको पता होनी चाहिए.  

आइए आज जानें वे 5 बातें जो जियो फोन के बाबत छन-छनकर आ रही हैं :

  1. जियो के इस फीचर फोन में वॉट्सऐप नहीं चलेगा. जी हां. दुनियाभर में तेजी से लोकप्रिय हुआ यह ऐप इस फोन पर नहीं चलेगा. जियो का अपना चैट ऐप भी है, जियो चैट. हो सकता है कि कंपनी ने इस फीचर के चलते फोन में वॉट्सऐप न दिया हो. वैसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस फीचर को बाद में जोड़ा जा सकता है लेकिन फिलहाल इस बाबत यही खबर है कि यह फीचर इसमें नहीं होगा.
  2. जियो फोन चूंकि फीचर फोन है तो माना जा रहा है कि इसकी बैटरी लाइफ शानदार होगी. लेकिन ऐसा होने की संभावना कम ही है. क्योंकि, यह है भले ही फीचर फोन लेकिन इस पर इंटरनेट चलेगा. यह 4जी फीचर फोन है और इसलिए इसमें ज्यादा से ज्यादा ऐप कम से कम स्पेस के बावजूद दिए गए हैं. इसलिए, इसकी तुलना किसी आम फीचर फोन की बैटरी लाइफ से न करना ही अच्छा होगा.
  3. जियो फोन ड्यूल सिम नहीं है. यह सिंगल सिम फोन है. यानी इसमें केवल एक ही सिम चलेगा. हमारी वेबसाइट गैजेट 360 के मुताबिक, जियो कंपनी ने इसकी आधिकारिक रूप से पुष्टि कर दी है. हो सकता है कि भविष्य में ड्यूल सिम लॉन्च हो जाएगा लेकिन अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं है.
  4. 1500 रुपये सिक्यॉरिटी के साथ यह फोन आपको मिलेगा हालांकि यह सिक्यॉरिटी भी आपको 3 साल बाद वापस मिल जाएगी. यह फोन ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर मिलेगा. फोन की प्री बुकिंग में भले ही अभी समय बचा हो लेकिन   अभी इसका रजिस्ट्रेशन जरूर करवा लें.   रिलायंस जियो ने अपनी वेबसाइट www.jio.com पर इसे लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है. कैसे करें यह रजिस्ट्रेशन, यह यहां क्लिक करके जानें.
  5. इस फीचर फोन में आपको एसडी कार्ड की सुविधा तो मिलेगी ही, कैमरा भी होगा. आजकल फीचर फोन्स में भी एफएम रेडियो तो मिलते ही हैं, ये फीचर इस फोन में मिलेगा. जियो फोन में एंड्रॉयड की बजाय फायरफॉक्स ओएस का इस्तेमाल किया जा रहा है. यह क्वॉलकॉम 205 प्लेटफॉर्म पर चलेगा. स्पेसिफिकेशन्स की डीटेलिंग अभी कंपनी ने नहीं दी है.
 

About Samagya

Check Also

माँ ममता: आगामी पूजा के लिए दीदी ममता बनर्जी के रूप में बंगाल मंडल दुर्गा को डिजाइन

Share this on WhatsAppआगामी मेगा बोनान्जा के लिए देवी दुर्गा की एक मूर्ति बंगाल के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *