अबू दुजाना की मौत के बाद कश्मीर के स्कूलों-कॉलेजों में छुट्टी, मोबाइल इंटरनेट सेवा ठप

सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी अबू दुजाना की मौत के बाद एहतियातन पूरे कश्मीर में मंगलवार को स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक स्कूल-कॉलेजों को बंद करने के साथ मोबाइल इंटरनेट सेवा भी बंद कर दिए गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दुजाना की मौत से नाराज कुछ लोगों ने कश्मीर के कुछ हिस्सों में पत्थरबाजी और नारेबाजी भी की है. हालांकि हालात पूरी तरह काबू में है. जम्मू-कश्मीर स्थित पुलवामा के काकापोरा में सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों के साथ मुठभेड़ में अबू दुजाना को मार गिराया है. साथ ही एक और आतंकी भी मारा गया है. सुरक्षाबलों को इस इलाके में लश्कर के कमांडर अबू दुजाना सहित 3 आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी. अबू दुजाना के सिर पर 35 लाख रुपये का इनाम था. वह कई बार सुरक्षाबलों को चकमा दे चुका था.

रिपोर्ट्स के मुताबिक- सुरक्षाबलों ने उस घर को विस्फोटक से उड़ा दिया, जिसमें आतंकियों के छिपे होने की आशंका थी.  सुरक्षाबलों ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए 2 आतंकियों को मार गिराया है और अभी भी तीसरे आतंकी की तलाश जारी है.

गौरतलब है कि आतंकियों के छिपे होने की ख़बर के बाद यहां कासो यानी corden And Search Operation चलाया गया है. सीआरपीएफ़, सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस की ओर से तड़के 4:30 पर ये ऑपरेशन चलाया गया. हाल के दिनों में आतंकी घुसपैठ की बढ़ती वारदातों के बीच सालों बाद कश्मीर में इस तरह का ऑपरेशन चलाया जा रहा है. इसके तहत संदेह के घेरे में आए गांव में घर-घर की तलाशी ली जाती है.

बुरहान वानी की मौत पर कश्मीर में बिगड़े थे हालात: पिछले साल जुलाई में पोस्टर ब्‍वॉय कहलाए जाने वाले बुरहान वानी को सुरक्षा बलों ने एंकाउंटर में मार गिराया था. बुरहान सोशल मीडिया के ज़रिए नौजवानों को हिज़्बुल के साथ जुड़ने के लिए उकसता था। सोशल साइट पर उसके कई फोटो वायरल हो चुके थे.
उसकी मौत के बाद कश्मीर में हालात बिगड़ गए थे, जिसे नियंत्रित करने के लिए कई दिनों तक र्कफ्यू लगाने पड़े थे. उसी घटना से सबक लेते हुए सुरक्षा बलों ने अबू दुजाना की मौत पर स्कूल कॉलेज बंद करने के साथ मोबाइल इंटरनेट सेवा बाधित कर दिए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *