अब RC के लिए RTO के चक्कर लगाने का झंझट खत्म, ये रही ऑनलाइन प्रोसेस

अब पुरानी कारों को बेचना आसान हो जाएगा और यह प्रक्रिया पहले से ज्यादा पारदर्शी हो जाएगी. दिल्ली के रोड ट्रांसपोर्ट ऑफिस (आरटीओ) ने आरसी के ट्रांसफर की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है. इस प्रक्रिया के तहत अब कस्टमर्स अपनी पुरानों कारों को आसानी से बेच सकेंगे. आरसी ट्रांसफर करने के लिए उन्हें आरटीओ को बार-बार चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

ऐसे ऑनलाइन ट्रांसफर होगी आरसी
आरसी को ऑनलाइन करने की इस प्रक्रिया के तहत अब गाड़ी बेचने वाले को सबसे पहले ऑनलाइन अपने व्हीकल का चैजिंग नंबर भरना होगा. इसके बाद विक्रेता को ऑनलाइन ही फॉर्म 28 ओर 30 भरना होगा. इस प्रक्रिया को पूरा करते ही एक ऑनलाइन फॉर्म जनरेट हो जाएगा जिसका प्रिंट आउट निकालर दोनों पक्षों को उसपर हस्ताक्षर करने होंगे.

डाक के जरिए भेज सकते हैं कागजात, नहीं लगाने पड़ेंगे आरटीओ के चक्कर

इसके बाद फॉर्म के प्रिंट आउट के साथ दूसरे डॉक्यूमेंट जैसे की पॉल्यूशन सर्टिफिकेट,इंश्योरेंस, एड्रेस व पहचान पत्र और ऑरिजन आरसी को अटैच करना होगा. इन डॉक्यूमेंट को प्रिंट आउट फॉर्म के साथ अटैच करने के बाद इसे आरटीओ ऑफिस भेजना होगा. ये सारे डॉक्यूमेंट पोस्ट के जरिए आरटीओ ऑफिस भेजने होंगे. इस तरह गाड़ी खरीदन वाले ग्राहक और बेचने वाले विक्रेता को आरसी ट्रांसफर करने के लिए बार-बार आईटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे.

अगर इस प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी होती है तभी एप्लीकेंट को आरटीओ ऑफिस जाना पड़ेगा नहीं तो आरसी को स्पीड पोस्ट के जरिए गाड़ी खरीदने वाले के घर पर भेज दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *