मारुति भारत में पेश कर सकती है SWIFT का हाइब्रिड वर्जन

मारुति सुजुकी, भारत में स्विफ्ट कार का हाइब्रिड वर्जन लॉन्च कर सकती है. अभी यूरोप में स्विफ्ट कार का हाइब्रिड वर्जन मौजूद है, जो कि  पेट्रोल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है. यूरोप में स्विफ्ट का जो हाइब्रिड वर्जन है वो 1.2 लीटर और 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है. लेकिन अब जल्द ही मारुति सुजुकी भारत में डीजल वैरियंट के साथ स्विफ्ट कार का हाइव्रिड ला सकती है.

मारुति सुजुकी भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है. मारुति ने हाल ही में भारत में स्विफ्ट का हैचबैक वर्जन पेश किया है. कंपनी के मुताबिक हैचबैक वर्जन बेस्ट सेलर रहा है. मारुति ने अपने हैचबैक वर्जन को दो इंजन ऑप्शन, पेट्रोल और डीजल में पेश किया है. मारुति सुजुकी इंडिया के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (इंजीनियरिंग) सीवी रमन का कहना है कि हम भारत में कारों का इलेक्ट्रिफिकेसन की दिशा में बढ़ रहे हैं. हमारा मानना है कि कारों का हाइब्रिडाइजेशन जरूरी है. इसके लिए हम सरकार के साथ हैं.

अभी जो नई स्विफ्ट इस्तेमाल की जाती है इसमें 1.3 लीटर मल्टी-जेट डीजल इंजन दिया गया है जो कि कि Fiat ने बनाया है. यही इंजन  Ertiga, Ciaz और S-Cross कारों में भी मौजूद है. ये तीनों मॉडल्स  डीजल हाइब्रिड ऑप्शन के साथ स्मार्ट हाइब्रिड विकल्स के तहत भारतीय मार्केट के लिए विकल्प हैं.  इन तीनों मॉडल्स में नॉन-हाइब्रिड डीजल वर्जन नहीं है. इसका मतलब है कि ये तीनों मॉडल्स डीजल इंजन के साथ हाइब्रिड फॉर्मेट में हैं. दावा किया जा रहा है कि स्विफ्ट का का पेट्रोल हाइब्रिड इंजन एक लीटर में 32 किलोमीटर का माइलेज देगा. यह डीजल इंजन द्वारा दिए जाने वाले माइलेज से ज्यादा है. डीजल वैरियंट 28.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है. और पेट्रोल वैरियंट एक लीटर में 22 किलोमीटर प्रति घंटे का माइलेज देता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *