दिल्ली में तीन दिवसीय ‘ईवी एक्सपो 2017′ की शुरुआत

दिल्ली में ‘ईवी एक्सपो 2017’ की शुरूआत की गई है, इस मेले में 100 से ज्यादा कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहन पेश करेंगी. केंद्रीय मं​त्री नितिन गडकरी ने प्रगति मैदान में मेले की शुरुआत कर, कई नये वाहनों का अनावरण किया है. इस तीन दिवसीय आयोजन में कई राष्ट्रीय व अन्तराष्ट्रीय ई-वाहन कंपनियां भाग ले रही हैं.

100 से ज्यादा कंपनियां मेले में लेंगी भाग
इस अवसर पर गडकरी ने उम्मीद जताई कि मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक को संसद के मौजूदा सत्र में ही राज्यसभा द्वारा पारित कर दिया जाएगा. लोकसभा इस विधेयक को अप्रैल में पहले ही मंजूरी दे चुकी है. इस विधेयक से परिवहन क्षेत्र में कुछ बदलाव आने की उम्मीद है. आयोजकों का कहना है कि इस मेले में 100 से अधिक राष्ट्रीय व अन्तराष्ट्रीय ई-वाहन कंपनियां ई-रिक्शा, ई-कार्ट, ई-बाइक, ई-स्कूटर, ई-साइकल, ई-लोडर तथा 4 पहिए वाली ई-बसें प्रदर्शित कर रहे हैं.

गडकरी ने किया इलेक्ट्रिक वाहनों का विमोचन 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री गडकरी ने इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग से उत्पादों की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने को कहा है.  इस अवसर पर गडकरी ने कई कंपनियों के उत्पादों का भी विमोचन किया. उन्होंने लोहिया ऑटो के दो नए इलेक्ट्रिक वाहनों का विमोचन किया. इसमें विशेष रूप से दिव्यांगों के लिए बनाया गया है. इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘ओमा स्टार स्पेशल’ व ई-रिक्शा ‘कम्फर्ट’ शामिल है.

कंपनी प्रवक्ता के अनुसार वह मेले में पैसेंजर ई-रिक्शे हमराही प्लस,लोडर ई रिक्शे नारायण एलसी, दोपहिया ओमा स्टार ली व इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर हममफर को भी इस मेले में प्रदर्शित कर रही है. लोहिया ऑटो के सीईओ आशीष लोहिया ने कहा कि कंपनी जल्द ही इन नये माडलों को बिक्री के लिए पेश करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *