ओकिनावा ने रखा 10,000 इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री का लक्ष्य

नई दिल्ली:  देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाने में अब ज्यादा जोर दिया जा रहा है, 2030 तक सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक करने का लक्ष्य सरकार ने किया है, ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी ओकिनावा ऑटोटेक ने चालू वित्त वर्ष के दौरान देश में 10,000 यूनिट इलेक्टिक स्कूटर की बिक्री का लक्ष्य रखा है।

देश के दूसरे व तीसरे दर्जे के बाजारों से आ रही जबर्दस्त मांग को देखते हुए कंपनी ने अगले तीन वर्षो में रिटेल आउटलेट की संख्या 500 पर पहुंचाने की भी योजना बनाई है। कंपनी प्रबंध निदेशक जीतेंदर शर्मा ने कहा कि ‘पिछले वर्ष हमने दो स्कूटर मॉडल लांच किए थे, जिन्हें जबर्दस्त रिस्पांस मिला।

ओकिनावा का हाईस्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर : एक समय था जब इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में हाई स्पीड नहीं मिलती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है, कंपनियां अब हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर/बाइक पर काम कर रही हैं ऐसे में ओकिनावा ऑटोटेक ने अपना नया हाई स्पीड स्कूटर प्रेज को बाजार में हाल में पेश किया जिसकी कीमत 59,889 रुपये रखी गई।नए प्रेज की टॉप स्पीड 75 kmph है और फुल चार्ज होने पर यह 170-200 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर में अब हैं कई ऑप्शन : इस समय भारत में ओकीनावा समेत हीरो इलेक्ट्रिक, लोहिया ऑटो और ट्वेंटी टू मोटर्स जैसी कंपनियां मौजूद हैं। कम बजट में हीरो का इलेक्ट्रिक स्कूटर FLASH काफी लोकप्रिय है FLASH में 250 वाट की मोटर लगी है। फुल चार्ज होने के में 6 से 8 घंटे का समय लगता है। एक बार चार्ज होने पर 65 किलोमीटर तक का सफ़र तय करता है। और इसकी टॉप स्पीड 25 kmph है। हीरो इलेक्ट्रिक ने इसकी कीमत 19,990 रुपये है। वही ट्वेंटी टू मोटर्स का स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर फ्लो जोकि जल्द ही लॉन्च होने की तैयारी में हैं। इसकी कीमत करीब 65 हजार रुपये हो सकती है यह स्कूटर फास्ट चार्जिंग से दो घंटे में चार्ज हो जाएगा और इस पर मुश्किल से 3 से 4 यूनिट बिजली की खपत होगी। इसके अलावा लोहिया का ओमा स्टार काफी लम्बे समय से मार्किट में उपलब्ध है, इसकी कीमत 40,850 है इसे फुल चार्ज होने में 6 से 8 घंटे का समय लगता है जिसके बाद यह 60 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। ओमा स्टार की टॉप स्पीड 25km/hr है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *