हड़ताल से बैंकों का कामकाज प्रभावित, बुधवार को भी होगा असर!

ट्रेड यूनियनों की हड़ताल की वजह से मंगलवार को देश के कुछ हिस्सों में बैंकों का कामकाज आंशिक रूप से प्रभावित हुआ. वहीं बुधवार को भी बैंकिंग कामकाज पर असर पड़ने की आशंका है.  

दरअसल, सरकार की श्रमिक विरोधी नीतियों के विरोध में 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने 8 और 9 जनवरी को दो दिन की हड़ताल का आह्वान किया है. ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन (AlBEA) और बैंक एम्पलाइज फेडरेशन ऑफ इंडिया (BEFI) ने हड़ताल का समर्थन किया है. हड़ताल से उन बैंकों का परिचालन प्रभावित हुआ है जहां इन 2 यूनियनों का ज्यादा प्रभाव है. हालांकि, भारतीय स्टेट बैंक और निजी क्षेत्र के बैंकों में कामकाज पर असर नहीं पड़ा है, क्योंकि बैंकिंग क्षेत्र की 7 अन्य यूनियनें हड़ताल में भाग नहीं ले रही हैं.

2019 में कब-कब है बैंकों की छुट्टी

इन बैंकों ने दी थी पहले सूचना

बैंक ऑफ बड़ौदा, आईडीबीआई बैंक, इंडियन बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक और इलाहाबाद बैंक समेत कई बैंक पहले ही अपने ग्राहकों को सूचित कर चुके हैं कि हड़ताल की स्थिति में सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं.  इंडियन बैंक ने बयान में कहा था, ‘यदि हड़ताल होती है तो बैंक कर्मचारियों का एक वर्ग इन तारीखों पर प्रस्तावित हड़ताल में शामिल हो सकता है जिससे शाखाओं का सामान्य कामकाज प्रभावित हो सकता है. ’

10 संगठनों ने किया है हड़ताल का आह्वान

10 केंद्रीय श्रमिक संगठनों इंटक, ऐटक, एचएमएस, सीटू, एआईयूटीयूसी, एआईसीसीटीयू, यूटीयूसी, टीयूसीसी, एलपीएफ और सेवा ने भी 8 और 9 जनवरी को आम राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *