सेंसेक्स में 130 अंकों की बढ़त , निफ्टी 10,800 के पार

सकारात्मक वैश्विक संकेतों और विदेशी कोषों की खरीददारी से शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन तेजी का रुख रहा. बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 130 अंक चढ़ गया जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 10,800 अंक के स्तर से ऊपर निकल गया.  

कारोबार की शुरुआत में मुनाफा वसूली से गिरावट का रुख रहा लेकिन कारोबार के अंतिम सत्र में विदेशी निवेश प्रवाह आने से खरीददारी का जोर रहा.  इससे सेंसेक्स में शुरू में आई गिरावट थम गई.  कारोबार के दौरान सेंसेक्स एक समय 36,037.35 अंक पर पहुंच गया था लेकिन कारोबार की समाप्ति पर यह पिछले दिन के मुकाबले 130 अंक ऊंचा रहकर 35,980.93 अंक पर बंद हुआ.  व्यापक आधार वाला निफ्टी सूचकांक 30.35 अंक की बढ़त के साथ 10,802.15 अंक पर बंद हुआ.  लगातार तीन दिन की तेजी में सेंसेक्स 466 अंक चढ़ चुका है.  

इन शेयराें में तेजीकारोबार की समाप्ति पर आज सन फार्मा, आईसीआईसीआई बैंक, स्टेट बैंक, यस बैंक, टाटा मोटर्स, एक्सिस बैंक, बजाज आटो और इंडस बैंक में 3.98 प्रतिशत तक वृद्धि दर्ज की गई। दूसरी तरफ कोटक बैंक, एनटीपीसी, एचडीएफसी, एचयूएल, बजाज फाइनेंस और महिन्द्रा एंड महिन्द्रा में 1.41 प्रतिशत तक गिरावट रही.  बता दें कि कंपनियों के तीसरी तिमाही के परिणाम आने शुरू होने वाले हैं.  टीसीएस और इन्फोसिस जैसी प्रमुख आईटी कंपनियों के परिणाम इस सप्‍ताह आने वाले हैं.

रुपये में गिरावट का रुख

रुपये में एक बार फिर गिरावट का रुख बना है और यह 70 रुपये प्रति डालर के स्तर से नीचे गिर चुका है.  बहरहाल, केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय के 2018- 19 के आर्थिक वृद्धि के अग्रिम अनुमान सामने आने से बाजार में गिरावट पर अंकुश रहा.  घरेलू अर्थव्यवस्था के चालू वित्त वर्ष के दौरान 7.2 प्रतिशत वृद्धि दर्ज करने का अनुमान व्यक्त किया गया है.  पिछले साल आर्थिक वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत रही थी.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *