Breaking News
Home / Tech / Electronics / दो साल में सबको सैटेलाइट फोन सर्विस देगा BSNL

दो साल में सबको सैटेलाइट फोन सर्विस देगा BSNL

नई दिल्ली
बीएसएनएल जल्द ही अपने सैटेलाइट फोन सेवा का विस्तार करेगा। बीएसएनएल का कहना है कि आने वाले दो साल में सभी के लिए सैटेलाइट फोन सर्विस शुरू करने की योजना है। इससे लोगों को मोबाइल सर्विस के डाउन होने की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा।

बीएसएनएल के चेयरमैन और एमडी अनुपम श्रीवास्तव ने बताया, ‘हमने इंटरनैशनल मेरीटाइम ऑर्गनाइजेशन के लिए अप्लाई किया है। यह प्रॉसेस में थोड़ा वक्त लेगा। आने वाले 18-24 महीने में हम देश के लोगों के लिए सैटेलाइट फोन सर्विस लाने की स्थिति में होंगे।’ उन्होंने बताया कि सैटेलाइट फोन देश के किसी भी कोने में काम करेगा। यहां तक कि हवाई जहाज और पानी के जहाज पर भी काम करेगा। परंपरागत मोबाइल नेटवर्क टावर के 25-30 किमी तक के दायरे में ही काम करते हैं।

बीएसएनएल ने INMARSAT सर्विस के जरिए सैटेलाइट फोन सविर्स शुरू करने का फैसला लिया है। इस सर्विस को शुरू में सरकारी संस्थाओं के लिए शुरू किया जाएगा, लेकिन बाद में देश के आम नागरिकों के लिए भी यह सर्विस चालू की जाएगी। पहले फेज में देश की आपदा, पुलिस, रेलवे, बीएसएफ जैसी एजेंसियों को यह सैटेलाइट फोन दिया जाएगा। बीएसएनएल के अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि फिलहाल सैटेलाइट फोन कनेक्शन बेहद कम हैं, लेकिन जैसे यह सर्विस आम जनता के लिए शुरू होगी, कनेक्शन की संख्या भी बढ़ जाएगी। इसके बाद सर्विस की लागत भी कम हो जाएगी।

About Samagya

Check Also

500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को गिनने के लिए मशीनों का इस्तेमाल नहीं, उन्नत तरीके अपनाए: आरबीआई

Share this on WhatsAppअश्विनी श्रीवास्तव नयी दिल्ली, दस सितंबर (भाषा) भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *