फिर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, 11 दिन दाम बढ़ाने के बाद घटाई गई कीमतें

नई दिल्ली: आम आदमी के लिए राहत की खबर है. पिछले 11 दिनों से लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर ब्रेक लग गया है. सोमवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती की गई. दिल्ली में पेट्रोल पर 11 पैसे और डीजल पर 14 पैस की कटौती की गई. हालांकि, इससे पहले 11 दिनों में पेट्रोल-डीजल पर 1 रुपए से ज्यादा की बढ़ोतरी हो चुकी थी. पिछले कुछ समय से पेट्रोल-डीजल की कीमतें एक दायरे में घूम रही हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 76.84 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है. वहीं, डीजल का दाम 68.47 रुपए प्रति लीटर है.

रुपए में आई मजबूती का फायदा
इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतों में कटौती और डॉलर के मुकाबले रुपए की मजबूती से पेट्रोल-डीजल की कीमतों को साहारा मिला है. रुपए में आई मजबूती के दम पर ही तेल कंपनियों को पेट्रोल-डीजल घटाने में मदद मिली है. वहीं, ब्रेंट क्रूड के दाम 75 डॉलर प्रति बैरल के आसपास आ गए हैं. यही वजह है कि पेट्रोल-डीजल में कटौती की गई है. इससे पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 14 जुलाई को इजाफा किया गया था.

 
 

कहां कितनी हैं पेट्रोल की कीमतें

शहर  कटौती नई कीमतें
दिल्ली 11 पैसे 76.84 रुपए
मुंबई 11 पैसे 84.22 रुपए
कोलकाता 10 पैसे 79.51 रुपए
चेन्नई 12 पैसे 79.11 रुपए

कहां कितनी हैं डीजल की कीमतें

शहर  कटौती नई कीमतें
दिल्ली 14 पैसे 68.47 रुपए
मुंबई 15 पैसे 72.64 रुपए
कोलकाता 13 पैसे 71.02 रुपए
चेन्नई 14 पैसे 72.41 रुपए

पेट्रोल-डीजल की निश्चित कीमत पर विचार
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को यह बताने का निर्देश दिया कि चार पहिया वाहनों और निजी कारों के लिए पेट्रोल और डीजल की क्या एक समान कीमतें हो सकती है? पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण ने कहा था कि डीजल वाहनों से होने वाला प्रदूषण चिंता का कारण है जिसके बाद न्यायालय ने यह निर्देश दिया है. न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की एक पीठ ने सुझाव दिया कि सरकार मालवाहक वाहनों के अलावा चार पहिया वाहनों के लिए डीजल और पेट्रोल की एक निश्चित कीमत पर विचार कर सकती है. पीठ ने केंद्र की ओर से पेश वकील से कहा, “आप निर्देश लें कि क्या पेट्रोल स्टेशनों पर चार पहिया वाहनों और निजी कारों के लिए डीजल और पेट्रोल की एक समान कीमतें हो सकती है.” 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *