पेट्रोल पंप पर ईंधन चोरी को रोकेगी HPCL, दिसंबर तक बनाएगी सबको ऑटोमैटिक

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने पेट्रोल पंपों पर ईंधन चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम करने की तैयारी कर ली है. 

कंपनी ने कहा है कि वह दिसंबर तक अपने सभी पेट्रोल पंपों को स्वचालित बनाएगी. इससे ग्राहकों के साथ होने वाली धोखाधड़ी पर लगाम लगाई जा सकेगी.

HPCL  के कार्यकारी निदेशक टी आर सुदंररमण ने कहा कि देशभर में कंपनी के 15 हजार पेट्रोल पंप हैं. इनमें 9 हजार स्वचालित हैं. उन्होंने बताया कि हमारी योजना दिसंबर तक अपने सभी पेट्रोल पंपों को स्वचालित बनाने की है.

बता दें कि पिछले दिनों ही पेट्रोलियम मंत्रालय ने एक रिपोर्ट पेश की थी. इसमें पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों के साथ होने वाली धोखाधड़ी के मामलों का पूरा लेखा-जोखा था. इस रिपोर्ट के मुताबिक कई पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों से पैसे तो लिए जाते हैं, लेकिन उन्हें कम पेट्रोल दिया जाता है.

पेट्रोलियम मंत्रालय ने इस रिपोर्ट में 2015 से 2017 के बीच पेट्रोल पंपों पर सामने आए धोखाधड़ी के मामलों का कच्चा चिट्ठा है.

रिपोर्ट के मुताबिक समीक्षा अवध‍ि के दौरान सबसे ज्यादा धोखाधड़ी के मामले इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप पर सामने आए हैं. इंडियन ऑयल कंपनी, बीपीसीएल और एचपीसीएल के पेट्रोल पंपों पर कुल 10898 मामले सामने आए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *