LIC लाएगी, IDBI बैंक के शेयर धारकों के लिए ऑपन ऑफर

पिछले दो दिनों में IDBI बैंक के शेयरों में 16 फीसदी का जबरदस्त उछाल देखने को मिला है. बैंक के शेयरों में यह उछाल LIC के उस प्रस्ताव के बाद आया है, जिसमें उसने बैंक के माइनोरिटी शेयरहोल्डर्स को हिस्सेदारी खरीदने को लेकर खुला ऑफर देने की बात कही है.

एक सरकारी अधिकारी ने बिजनेस स्टैंडर्ड को बताया, “एलआईसी एक ओपन ऑफर लाएगी, जो माइनोरिटी शेयरहोल्डर्स के हित में होगा. ये वो शेयरहोल्डर्स होंगे, जिनके पास आईडीबीआई बैंक के 8 फीसदी से ज्यादा शेयर हैं. सरकार इसमें भाग नहीं लेगी.”

इस व्यवस्था के तहत अधिग्रहण करने वाली कंपनी को मौजूदा शेयरधारकों को कंपनी में अतिरिक्त हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक प्रस्ताव देना होगा. इसका उद्देश्य उन निवेशकों को बाहर निकलने का मौका भी देना है, जो भी इस सौदे से सहज नहीं हैं.

सूत्रों के मुताबिक, सरकार  के स्वामित्व वाले बैंक में प्रस्तावित हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एलआईसी अपने बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद सेबी से संपर्क करेगा.

कागज पर ये सौदा दोनों पक्षों के लिए जीत की स्थिति की तरह लगता है. एलआईसी बैंकिंग सेक्टर में प्रवेश करने और आईडीबीआई बैंक में बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने की उम्मीद कर रहा है.

वहीं, आईडीबीआई को  उम्मीद है कि इससे उसकी बैलेंस शीट पर कर्ज का बोझ कम होगा. LIC की इस सौदे से लगभग 2,000 बैंक शाखाओं तक सीधी पहुंच होगी, जिसके जरिये वह अपने उत्पादों को बेच सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *