सस्‍ते में खरीद सकते हैं गोल्ड ज्वैलरी, ये कंपनी कर रही है नीलामी

सोने की कीमतों में गिरावट जारी है, फिलहाल रेट इस समय 31,500 रुपए प्रति दस ग्राम के आसपास चल रहा है. जब सोने की ज्वैलरी खरीदने जाते है तो आपको मेकिंग चार्जेस भी देने पड़ते हैं. ऐसे में ज्वैलरी के दाम बढ़ जाते हैं. लेकिन गोल्ड लोन देने वाली कंपनी मन्नापुरम फाइनेंस बनी बनाई ज्वैलरी को कम कीमत में नीलाम कर रही है. दरअसल इनके बदले ग्राहक लोन लेते हैं मगर तय समय तक लोन न चुकाने की वजह से कंपनी से इसे छुड़वा नहीं पाते. आपको बता दें कि फिलहाल, कपंनी आगरा, गाजि‍याबाद, मेरठ सहि‍त कई शहरों में नीलामी कर रही हैं.

नीलामी से पहले नोटिस-नीलामी से पहले ये कंपनियां नोटिस देती है. ग्राहक जब 12 महीने से अपनी ईएमआई नहीं चुकाता है, तो कंपनियां उसे नोटिस भेजती हैं. उसके बाद भी अगर ग्राहक कर्ज नहीं चुकाता है, तो फिर आरबीआई नियमों के मुताबिक कार्रवाई की जाती है. 

नीलामी रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार होती है. साथ ही आरबीआई का एक पर्यवेक्षक भी मौजूद होता है. अफसर के अनुसार, हमारी कोशिश होती है कि विज्ञापन के जरिए डिफॉल्ट करने वाले ग्राहकों को सतर्क किया जाए, कि अगर वह अपनी ज्वेलरी वापस नहीं लेंगे, तो वह नीलाम हो जाएगी. इसका कुछ असर भी होता है. लेकिन इसके बाद अगर ग्राहक नहीं आता है, तो फिर नीलाम करने का ही विकल्प बचता है. 
 
नीलामी प्रोसेस- 30 जुलाई 2018 की सुबह 10 बजे से चुनिंदा ब्रांच पर नीलामी होगी. बोली प्रक्रि‍या में हि‍स्‍सा लेने के लिए कम से कम एक दि‍न पहले 25000 रुपए या फि‍र जेवर के रिजर्व प्राइस का 2 फीसदी (जो भी कम है) डि‍मांड ड्राफ्ट के माध्‍यम से जमा कराना होगा. यह रकम नीलामी में असफल होने वाले आवेदक को वापस कर दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *