समाज्ञा

जीएसटी को लेकर कनफ्यूज हैं तो पढ़े यह रिपोर्ट

नई दिल्‍ली – अगर आप प्रोडक्ट्स पर लगने वाले जीएसटी को लेकर कनफ्यूज हैं तो यह रिपोर्ट काम की हो सकती है। सरकार ने जीएसटी के तहत कई प्रोडक्ट्स पर जीरो फीसदी (0%) जीएसटी तय किया है, यानी उन प्रोडक्ट्स पर आपसे एक भी पैसा टैक्स नहीं लिया जा सकता है। ऐसे में कोई दुकानदार जीएसटी के नाम पर आपसे ज्यादा कीमत न वसूल पाए, ऐसे प्रोडक्ट्स की लिस्ट आपके लिए जानना जरूरी है। जीएसटी के तहत नई दरें (जीएसटी) में बदलावा के तहत नई दरें 27 जुलाई से लागू हो जाएंगी। सरकार द्वारा नियमों में होने वाले बदलाव का आप भी फायदा उठा सकते हैं।

इन प्रोडक्ट्स पर एक भी पैसा जीएसटी नहीं

दूध, दही, अंडा, पनीर पर जीएसटी 0%
CBEC के अनुसार, रोजमर्रा के इस्‍तेमाल की कई चीजों को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है। जो चीजें जीएसटी के दायरे से बाहर हैं, उनमें बटर मिल्क, सब्जियां, फल, ब्रेड, अनपैक्‍ड फूडग्रेन्‍स, गुड़, दूध, अंडा, दही, लस्‍सी, अनपैक्‍ड पनीर, अनब्रांडेड आटा, अनब्रांडेड मैदा, अनब्रांडेड बेसन, प्रसाद, काजल, फूलभरी झाड़ू और नमक शामिल हैं। इसके अलावा फ्रेश मीट, फिश, चिकन पर भी जीएसटी नहीं है।

बच्चों के काम की चीजें और न्यूज पेपर
बच्‍चों के ड्राइंग और कलरिंग बुक्‍स और एजुकेशन सर्विसेज पर भी जीएसटी नहीं है। इसके अलावा मिट्टी की मूर्तियों, न्यूज पेपर, खादी स्टोर से खादी के कपड़ें खरीदने पर कोई टेक्स नहीं है।

हेल्‍थ सर्विसेज
सरकार ने हेल्‍थ सर्विसेज को भी जीरो फीसदी जीएसटी के दायरे में रखा है।

ये प्रोडक्ट्स भी 0% फीसदी दायरे में
सरकार ने 21 जुलाई को सैनेटरी नैपकिन, स्टोन, मार्बल, राखी, साल के पत्ते, लकड़ी से बनी मूर्तियां और हैंडीक्राफ्ट आइटम्स पर भी जीरो फीसदी जीएसटी कर दिया है।