समाज्ञा

जे.आई.पी.एम.ई.आर. एम.बी.बी.एस. 2017 की काउंसलिंग

जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (जे.आई.पी.एम.ई.आर.) सभी मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित करता है। जे.आई.पी.एम.ई.आर. के तहत होने वाली एम.बी.बी.एस. परीक्षा एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा है। केन्द्र प्रायोजित इस परीक्षा को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एन.ई.ई.टी.) द्वारा छूट प्रदान की गई है।

जे.आई.पी.एम.ई.आर. द्वारा एम.बी.बी.एस. की पढ़ाई के लिए इच्छुक छात्रों के लिए नई सूचना प्रकाशित हुई है। JIPMER 2017 पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए परामर्श प्रक्रिया (काउंसलिंग) अब शुरू की जाएगी। पहले शैक्षणिक सत्र 2017-2018 में प्रवेश के लिए परामर्श प्रक्रिया (काउंसलिंग) की तिथि 15 जून 2017 निर्धारित की गई थी, लेकिन संस्थान द्वारा तिथि में बदलाव किया गया है। अब काउंसलिंग 28 जून 2017 से शुरू की जाएगी। इस परीक्षा में भाग लेने वाले योग्य उम्मीदवार अब 15 जून 2017 दिन गुरुवार से अपने रैंक कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

काउंसलिंग के लिए नया केंद्र

छात्रों को यह भी ध्यान देना आवश्यक है कि पहले से निर्धारित उनके काउंसलिंग स्थल को बदल दिया गया है। अब छात्रों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया ‘जे.आई.पी.एम.ई.आर. मिनी ऑडिटोरियम (चौथी मंजिल), जे.आई.पी.एम.ई.आर. एकेडमिक केंद्र, जे.आई.पी.एम.ई.आर., पुडुचेरी में आयोजित की गई है। छात्रों को परामर्श प्रक्रिया (काउंसलिंग) के लिए उपरोक्त केंद्र पर सुबह 8.00 से 11.30 के बीच रिपोर्ट करना होगा।

 अपना रैंक कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

अभ्यर्थी जे.आई.पी.एम.ई.आर. के आधिकारिक वेब पोर्टल से निर्धारित तिथि पर रैंक कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। रैंक कार्ड को डाउलोड करने की पूरी प्रक्रिया नीचे उल्लिखित की गई है-

जे.आई.पी.एम.ई.आर. एम.बी.बी.एस. की प्रवेश परीक्षा 4 जून 2017 को 200 सीटों के लिए आयोजित की गई थी और परीक्षा का परिणाम 10 जून 2017 को घोषित किया गया था। इस परीक्षा में कुल 189663 परिक्षार्थियों ने भाग लिया था। इसके लिए 75 शहरों के 339 केंद्रों पर परीक्षा हुई थी।

 

source: collegedunia.com