एस.एस.सी. सी.जी.एल. प्रथम चरण की परीक्षा के लिए दो महीने की अध्ययन योजना

एस.एस.सी. सी.जी.एल. एक स्नातक स्तरीय परीक्षा है। स्नातक पास अधिकांश अभ्यर्थी इस परीक्षा को पास करना चाहते हैं। यही कारण है कि यह परीक्षा भारत की सबसे अधिक पंसद की जाने वाली परीक्षा है। एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा की लोकप्रियता और इसमें शामिल होने वाले परिक्षार्थियों की अधिकाधिक संख्या के कारण इस परीक्षा की प्रतियोगिता अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तुलना में कठिन होती है। इस परीक्षा द्वारा स्नातक पास अभ्यर्थियों को भारत में कई विभागों में नियुक्ति का अवसर मिलता है। जो अभ्यर्थी स्नातक पास कर उच्च पद पर नियुक्त होकर अपना भविष्य संवारना चाहते हैं वे इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

किसी भी परीक्षा में अभ्यर्थी को पूर्ण सफलता तभी हासिल हो पाता है जब उस परीक्षा की तैयारी पहले से की जाए और अभ्यर्थियों को सही दिशा-निर्देश हासिल हो। एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2016 जल्द आयोजित होने वाली है। इसलिए जो भी विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उनके लिए तैयारी करने का समय आ गया है।

आप सबों को पता ही है कि इस परीक्षा में हर साल लाखों परीक्षार्थी भाग लेते हैं लेकिन कुछ प्रतिशत छात्र ही परीक्षा में उत्तीर्ण हो पाते हैं। ऐसे में यदि आप सही दिशा-निर्देश के साथ योजनाबद्ध तरीके से अपनी तैयारी शुरू कर दें तो आपको भी सफलता मिल सकती है। आप एक रणनीति बनाकर इस परीक्षा को आसानी से पास कर सकते हैं। एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा को सभी अभ्यर्थी अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण कर सकें और उनका सपना सच हो, इसलिए यहां आपको परीक्षा पास करने की कुछ तकनीक बताई जा रही है। इस तकनीक की सहायता से आप इस परीक्षा को आसानी से पास कर सकते हैं।

एस.एस.सी. सी.जी.एल. 2015 के प्रथम चरण की परीक्षा के लिए दो महीना की अध्ययन योजना

आइए सबसे पहले यह जानते हैं कि एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा का पैटर्न क्या है?

  • एस.एस.सी. स्नातक स्तर की परीक्षा में दो चरणों में पूरी होती है-
    • प्रथम चरण की परीक्षा
    • दूसरे चरण की परीक्षा
  • प्रथम चरण की परीक्षा 200 अंक तो दूसरे चरण की परीक्षा 400 अंकों की होती है।
  • प्रथम चरण की परीक्षा के चार अनुभाग होते हैं।

नीचे प्रथम चरण की परीक्षा के बारे में विस्तार से चर्चा की गई है-

  • इस परीक्षा में शामिल होने वाले परिक्षार्थियों को यह ध्यान रखना है कि परीक्षा में 50 अंकों के नकारात्मक अंकन का प्रावधान होता है। इसलिए आपकी तैयारी इसी अनुसार होनी चाहिए।
  • अभ्यर्थी यह भी याद रखें कि इस परीक्षा में कट-ऑफ अंक निर्धारित नहीं होता है।
  • इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए अभ्यर्थियों को गणित और अंग्रेजी भाषा पर बहुत अधिक ध्यान देना होता है। इसके साथ ही अन्य दो अनुभाग जैसे रीज़निंग और सामान्य ज्ञान द्वारा भी आप अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए आपको किसी भी विषय को हलके में नहीं लेना है।
  • आपको सभी अनुभाग विशेषकर सामान्य ज्ञान की पढ़ाई के लिए विषयों या क्षेत्रों के बजाय प्रमुख प्रकरण पर अधिक ध्यान केंद्रित करना है।
  • परीक्षा को अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण करना चाहते हैं तो अभ्यास सत्र में किसी तरह की लापरवाही न करें।
  • जो भी पढ़ें उसको याद रखें। कुछ भूल जाएं तो दोबारा पढ़ें और लगातार अपने अध्ययन का विश्लेषण करें।
  • परीक्षा में पहले उस अनुभाग को हल करें जो आपको आसान लगता है।
  • आपको एस.एस.सी. सी.जी.एल. प्रथम चरण की परीक्षा की तैयारी के लिए प्रतिदिन कम से कम 10 घंटे का समय देना है।

रीजनिंग

इस अनुभाग द्वारा आपकी समस्या को सुलझाने के कौशल और क्षमता की जांच की जाती है। इस अनुभाग से संबंधित प्रश्नों को सुलझाने के लिए त्वरित और तार्किक सोच के साथ रणनीति कौशल बनाने की आवश्यकता होती है। इस अनुभाग की तैयारी का एक विशेष तरीका यह है कि आप विषयों से संबंधित समस्याओं (प्रश्नों) की रोजाना ध्यान से अभ्यास करें। इस अनुभाग में आपसे गैर-मौखिक तार्किक प्रश्न भी पूछे जा सकते हैं।

अंक शास्त्र

इस अनुभाग के लिए आपको बीजगणित, ज्यामिति, कोऑर्डिनेट जियोमेट्री, त्रिकोणमिति और मानकीकरण का अध्ययन करना है।

अंग्रेजी

अंग्रेजी भाषा अनुभाग के लिए आपको अंग्रेजी व्याकरण के अपने ज्ञान को प्रवीण करना होगा। इस अनुभाग में स्पोकन इंग्लिश में प्रवीणता की बजाय अंग्रेजी व्याकरण पर अधिक महत्व दिया जाता है।

इस अनुभाग की तैयार करने के लिए आपको स्वयं में अंग्रेजी अध्ययन की आदत डालनी होगी। आप रोजाना अंग्रेजी अखबार पढ़ें। जो भी काम करें अंग्रेजी में करने की कोशिश करें। अंग्रेजी पत्रिकाओं एवं संपादकीय आदि पढ़ें। नियमित रूप से पढ़ने से आपकी शब्दावली, आपकी पठन गति, भाषा को समझने की आपकी क्षमता और आपके व्याकरण में सुधार होगा।

सामान्य ज्ञान

इस अनुभाग के लिए आपको संपूर्ण विषयों या क्षेत्रों पर अपना समय बर्बाद करने की बजाय महत्वपूर्ण विषयों पर अपना ध्यान केंद्रित करना है।

अभ्यर्थियों के लिए याद रखने हेतु महत्वपूर्ण बिंदु

  • महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान दें: आप महत्वपूर्ण विषयों को सूचीबद्ध करें और यह सुनिश्चित करें कि आप उन विषयों का अध्ययन करते हैं। आपको विषयों से संबंधित बहुत सारे प्रश्नों का अभ्यास करना है।
  • अपने कमजोर क्षेत्रों पर अधिक मेहनत करें: सभी अभ्यर्थी अपनी मजबूती जानते हैं लेकिन पूर्ण सफलता के लिए आपको अपनी कमजोरी को जानना जरूरी है। कमजोर क्षेत्रों पर अधिक मेहनत कर आप अपनी मनचाही सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
  • पिछले साल के प्रश्न पत्रों का अध्ययन करें: पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अध्ययन करने से आपको परीक्षा पैटर्न के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सकेगी। इससे आप अपनी तैयारी में लगने वाले समय को कम कर सकेंगे और तैयारी में लगने वाले समय को भी जान सकेंगे।
  • निरंतर अभ्यास से ही मिलेगी सफलता: आप जितना अभ्यास करेंगे उतना ही अधिक अच्छे अंकों से परीक्षा को उत्तीर्ण कर पाएंगे। इसलिए आपको निरंतर अधिक से अधिक अभ्यास करना चाहिए। अभ्यास के लिए आप ओ.एम.आर. शीट जैसी कॉपी खरीद लें और उसपर अभ्यास करें।
  • अपने आप पर अधिक बोझ न डालें: परीक्षा की तैयारी करते समय अपने आप पर अधिक बोझ नहीं डालें। जितना भी समय अध्ययन करें हमेशा ध्यान से पढ़ें और एकाग्रता बनाए रखें।

यदि आप एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं तो आपके लिए योजना बनाने का समय आ गया है। ध्यान रखें कि इस परीक्षा का पाठ्यक्रम बहुत बड़ा है और आपके पास समय बहुत कम है। इसलिए आज से ही तैयार करना शुरू कर दें।

सभी परीक्षार्थी अपनी क्षमता पर भरोसा रखें। स्वयं से प्रेरित होकर आशा न छोड़ें। कड़ी मेहनत करें और निरंतर करें। एक दिन आप निश्चित रूप से आपके लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।

शुभकामनाएं!

अधिक परीक्षा संबंधी जानकारी के लिए जाने के लिए: www.exams.collegedunia.com

Source: Collegedunia

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *