समाज्ञा

Exclusive : विदेश में इसलिए नहीं देखी जा रही ‘काबिल’

रितिक रोशन की ताजा रिलीज फिल्म ‘काबिल’ देश में तो बाॅक्स आॅफिस पर ठीक-ठाक कर रही है लेकिन देश के बाहर इसकी हालत खराब है। सात दिन होने आए और देश से बाहर इस फिल्म को 20 करोड़ रुपए भी नहीं मिले हैं। जबकि शाहरुख खान की फिल्म 55 करोड़ से ज्यादा पैसा दूसरे देशों से बटोर लाई है।

दरअसल फिल्म ‘काबिल’ की कहानी विदेशियों को नहीं लुभा पा रही है। फिल्म के निर्देशक संजय गुप्ता ने भले ही भारत के लोगों को यह पुरानी कहानी… नए ढंग से बनाकर जंचा दी हो लेकिन विदेशी तो अच्छे से जानते हैं कि यह कहां से उठाई गई है।

संजय गुप्ता बदनाम हैं अंग्रेजी फिल्मों को देखकर भारत में फिल्में बनाने के लिए। चाहे एेश्वर्या राय स्टारर ‘जज्बा’ हो या जाॅन अब्राहम और संजय दत्त की ‘जिंदा’ … ये सब विदेशी फिल्मों की नकल रही हैं। अाजकल इस निर्देशक का दिल कोरियाई फिल्मों पर आया हुआ है। शायद इसीलिए कहा जा रहा है कि ‘काबिल’ भी एक कोरियाई फिल्म ‘ब्रोकन’ से प्रभावित है। यह कोरियाई फिल्म 2013 में आई थी और एक जापानी नाॅवेल पर बनी हुई थी।

जब संजय गुप्ता इसे भारत में रहकर देख सकते हैं तो देश के बाहर तो फिल्मों के शौकीन तो एेसी चार पहले ही देख चुके होंगे। अब ‘काबिल’ उन्हें कैसे लायक नजर आ सकती है।

देश में अभी इसकी कमाई 75 करोड़ रुपए पार कर गई है, यह 100 करोड़ भी हो सकती है। लेकिन देश के बाहर 30 करोड़ भी मिल गए तो बड़ी बात होगी।