सीबीएसई 12वीं के नतीजे घोषित, लड़कियों ने मारी बाजी ,नोएडा की रक्षा गोपाल बनी टॉपर

नई दिल्ली : सीबीएसई 12वीं का परीक्षा परिणाम रविवार को घोषित हुए जिसमें लड़कियों ने लड़को को पछाड़ दिया है। इस बार कुल चार छात्र-छात्राओं ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया। इनमें नोएडा के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की रक्षा गोपाल ने 99.6 प्रतिशत अंकों के साथ पूरे देश में टॉप किया है और शेष तीन टॉपर चंडीगढ़ के हैं। सीबीएसई के अनुसार इस वर्ष 87.5 फीसदी लड़कियों ने जबकि 78 फीसदी लड़कों ने परीक्षा में सफलता पायी है।

टॉपर रक्षा गोपाल ने कहा – टॉप करने की उम्मीद नहीं थी बल्कि अच्छे परिणाम की उम्मीद जरूर थी। हर दिन छह से सात घंटे पढ़ाई की। समय प्रबंधन का विशेष ख्याल रखा जिससे यह सफलता मिली। रक्षा गोपाल पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स की पढ़ाई करना चाहती है।

टॉपर की सूची में डीएवी, चंडीगढ़ की भूमि सावंत दे ने 99.4 फीसदी अंकों के साथ दूसरा और चंडीगढ़ के ही भवन विद्यालय के आदित्य जैन व मन्नत लूथरा ने 99.2 फीसदी अंक हासिल कर संयुक्त रूप से तीसरा स्थान प्राप्त किया है। इन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन का श्रेय अपने माता-पिता व शिक्षकों को दिया है। बोर्ड की ओर से कहा गया है कि दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के अनुसार मॉडरेशन पॉलिसी को फॉलो किया जाएगा।

82 फीसदी छात्र-छात्राओं को मिली सफलता

पिछले वर्ष की तुलना में पूरे देश में उत्तीर्ण फीसदी में एक फीसदी की कमी आयी है। पिछले वर्ष 83.05 फीसदी को सफलता मिली थी, जबकि इस वर्ष 82 फीसदी ने सफलता पायी है। इस वर्ष सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में 10,20,762 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था जबकि 8,37,229 ने परीक्षा को उत्तीर्ण किया है।

बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार 10091 परीक्षार्थियों को 95 फीसदी से ज्यादा अंक मिले हैं जबकि 63,247 को 90 फीसदी से ज्यादा। कुल 2497 दिव्यांग इस परीक्षा में बैठे थे जिसमें से 2123 को सफलता मिली है। तिरुवनंतपुरम के सेंट थॉमस सेंट्रल स्कूल के छात्र अजय के राज ने इस श्रेणी में सर्वाधिक 490 अंक प्राप्त किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *