Breaking News
Home / Business / ट्रेन टिकट बुक कराने वालों के लिए अच्छि खबर : सितंबर तक खरीदें बिना सर्विस चार्ज के टिकिट्स

ट्रेन टिकट बुक कराने वालों के लिए अच्छि खबर : सितंबर तक खरीदें बिना सर्विस चार्ज के टिकिट्स

नई दिल्लीः ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है. ये अच्छी खबर ऑनलाइन रेल टिकट बुक कर रेल यात्रा करने वालों के लिए है. ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने पर सर्विस चार्ज से छूट अब सितंबर तक बढ़ा दी गई है. जैसा कि आप जानते हैं कि जीएसटी आने के बाद सर्विस टैक्स तो खत्म हो चुका है पर आईआरसीटीसी से टिकट बुक कराने पर जो सर्विस चार्ज लगता था वो आपको देना होता था.

जानें कितने बचेंगे पैसे?
आईआरसीटीसी के जरिए ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग पर 20-40 रुपये प्रति टिकट सर्विस चार्ज लगता था. यानी आपके लिए हर टिकट पर 40 रुपये तक की बचत हो पाएगी. इस फैसले के बाद आईआरसीटीसी को 500 करोड़ रुपए का नुकसान होने का अनुमान है. आपको सितंबर तक ऑनलाइन रेल टिकट बुक कराने पर सर्विस चार्ज से छूट मिली है. सूत्रों की मानें तो रेल मंत्रालय ने फाइनेंस मिनिस्ट्री से इस 500 करोड़ रुपये का रीइंबर्समेंट करने केलिए पत्र लिखा है.

कब हटाया था सर्विस चार्ज
नोटबंदी के बाद सरकार ने डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए नवंबर 2016 से मार्च 2017 तक सर्विस चार्ज हटाया था. इसके बाद इसे 30 जून 2017 तक के लिए बढ़ाया गया और अब नए फैसले में केंद्र ने रेल यात्रियों को राहत देते हुए इसे सितंबर तक बढ़ा दिया गया है. रेलवे के एक सीनियर ऑफिसर के मुताबिक सरकार ने यात्रियों की सुविधा और डिजिटल ट्रांजेक्शंस को बढ़ावा देने के लिए इस छूट को जारी रखने का ऐलान किया है.

अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए है और अगर आप ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं तो ही आपको ये फायदा मिल पाएगा, रेल काउंटर से टिकट बुक कराने पर आपको ये छूट नहीं मिलेगी.

About Samagya

Check Also

GST दरों में फिर बदलाव, अब सिर्फ 50 वस्तुओं पर ही 28 फीसदी टैक्स

Share this on WhatsApp गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स, यानी GST की सर्वाधिक दर 28 फीसदी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *