Home / Business / आधी रात से ही ये खर्चे आपको कराने लगेंगे GST लागू होने का अहसास

आधी रात से ही ये खर्चे आपको कराने लगेंगे GST लागू होने का अहसास

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 जून की आधी रात औपचारिक तौर पर वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) व्यवस्था को लॉन्च करेंगे। इस कानून को पहली बार वर्ष 2006 में प्रस्तावित किया गया था। इस कानून के अमल में आने के बाद राज्य और केंद्र की ओर से लिए जाने वाले एक दर्जन से भी ज्यादा टैक्स खत्म हो जाएंगे और जीएसटी उनकी जगह ले लेगा। इसकी वजह से देश के 29 राज्य और 128 करोड़ लोगों की आबादी वाले देश में केवल एक ही तरह का बाजार होगा।

जानिए किन किन जगहों पर जीएसटी का तुरंत प्रभाव दिखेगा:

देर रात रेस्त्रां में खाना खाना:
अगर आप रात 11 बजे किसी रेस्त्रां में जाते हैं और आधी रात के बाद वहां से निकलते हैं तो आपके बिल में सर्विस टैक्स की जगह जीएसटी कर शामिल किया जाएगा। मसलन, मौजूदा 6 फीसद के सेवाकर और वैट की तुलना में ऊंची दर से टैक्स लगाया जाएगा। हालांकि, केंद्र ने बताया है कि असल कर का भार ज्यादा नहीं होगा। होटलों की ओर से लिया जाने वाला सेवाकर स्थायी रहेगा।

टैक्सी:
अगर आप शुक्रवार को देर रात टैक्सी से यात्रा करते हैं और आधी रात के बाद उसमें से उतरते हैं तो वैट की जगह आपको जीएसटी का भुगतान करना होगा।

होटल में ठहरना
यदि आप एक जुलाई के बाद होटल से चेक आउट करते हैं (भले ही कितने दिन पहले चेक इन किया हो) तो सेवाकर और स्थानीय कर जैसे लग्जरी टैक्स की जगह जीएसटी लगाया जाएगा। लेकिन अगर आपने जुलाई में पहले से बुक और एडवांस में पेमेंट की हुई है तो आपको जीएसटी का भुगतान नहीं करना होगा। इसपर नई व्यवस्था लागू होने का कोई असर नहीं पड़ेगा।

मोबाइल बिल होंगे महंगे:
30 जून की आधी रात के बाद से जो भी मोबाइल बिल जनरेट होंगे उनपर 15 फीसद की जगह 18 फीसद सेवाकर (सर्विस टैक्स) लगाया जाएगा।

हवाई यात्रा:
अगर आप इकोमॉमी क्लास की टिकट खरीदना चाहते हैं तो रात 12 बजे के बाद खरीदें। वहीं, अगर आप बिजनेस क्लास में यात्रा करना चाहते हैं तो उसके रात 12 बजे से पहले टिकट खरीद लें। जीएसटी के बाद इकोनॉमी क्लास में यात्रा करना सस्ता हो जाएगा क्योंकि मौजूदा 6 फीसद कर 5 फीसद कर से बदल जाएगा। वहीं, दूसरी ओर बिजनेस क्लास की टिकटों पर मौजूदा 9 फीसद कर की जगह 12 फीसद कर लगाया जाएगा। साथ ही अगर आप डायरेक्ट इंटरनेशनल फ्लाइट की टिकट खरीदना चाहते हैं तो 30 जून रात 12 बजे से पहले खरीद लें। ऐसा इसलिए क्योंकि फ्लाइट्स विद स्टॉपओवर्स की तुलना में डायरेक्ट फ्लाट्स महंगी हो जाएंगी।

About Samagya

Check Also

एयरटेल पेमेंट बैंक ने भारत में UPI इनेबल डिजिटल पेमेंट की लॉन्च

Share this on WhatsAppएयरटेल ने एक नई सर्विस शुरु की है जिसके तहत यूजर्स पभोक्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *