Breaking News
Home / Business / Corporate / जीएसटीएन ने सुविधा प्रदाताओं से आईएसओ मानक के अनुरूप प्रणाली का परीक्षण कराने को कहा

जीएसटीएन ने सुविधा प्रदाताओं से आईएसओ मानक के अनुरूप प्रणाली का परीक्षण कराने को कहा

नयी दिल्ली, 10 जून : नयी अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था के एक जुलाई से लागू होने के दिन करीब आते जाने के बीच जीएसटी नेटवर्क :जीएसटीएन: ने सभी जीएसटी सुविधा प्रदाताओं से नेटवर्क में डाटा फीड करना शुरू करने से पहले अपने सिस्टम का आईएसओ मानक के हिसाब से परीक्षण करा लेने को कहा है।

यह निर्देश काफी अहम है क्योंकि देश अपनी अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था में बड़े बदलाव की ओर बढ़ रहा है तथा हजारों कारोबारी रोजाना जीएसटी नेटवर्क पर खरीद बिक्री का अपना बिल अपलोड करेंगे।

नयी कर व्यवस्था के लिए आईटी का आधारभूत ढांचा तैयार करने वाली कंपनी जीएसटीएन ने 34 जीएसटी सुविधा प्रदाताओं :जीएसपी: से अपनी प्रणाली की सुरक्षा सुनिश्चित करने को भी कहा है।

जीएसपी नई प्रणाली में करदाताओं को नयी व्यवस्था में निकाय के पंजीकरण से लेकर बिल अपलोड करने और रिटर्न फाइल करने तक जीएसटी सिस्टम से संपर्क में सहायता पहुंचाएंगे।

वित्त मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, ‘‘जीएसपी को कहा गया है कि वे जीएसटी प्रणाली से जुड़ने और डाटा डालना शुरू करने से पहले सीईआरटी-आईएन के पैनल के किसी परीक्षक से सुरक्षा के संबंध में वर्तमान आईएसओ मानक के हिसाब से अपने सिस्टम का अवश्य परीक्षण करा लें। ’’ जीएसपी के साथ एक बैठक में जीएसटीएन अध्यक्ष नवीन कुमार ने उनकी तैयारी की समीक्षा की।

About Samagya

Check Also

सीबीआई ने 400 करोड़ रुपये से अधिक रकम विदेश भेजने के लिये 19 कंपनियों पर मामला दर्ज किया

Share this on WhatsAppनयी दिल्ली, नौ सितंबर : सीबीआई ने उन 19 ​कंपनियों के खिलाफ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *