समाज्ञा

डायबिटीज से लेकर दिल तक की बीमारियों में फायदेमंद हैं अलसी के बीज

नई दिल्ली : अलसी के बीजों के बारे में तो आपने सुना ही होगा. इन्हें खाने से होने वाला स्वास्थ्य लाभ भी किसी से छिपा हुआ नहीं है. इनमें विटामिन बी-1, प्रोटीन, तांबा, मैंगनीज, ओमेगा-3 एसिड, लिगनन समेत कई माइक्रो न्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में होती है. बाजार में यह आसानी से मिल जाता है. बाजारों में मिलने वाले अलसी के बीज पीले और भूरे रंग के होते हैं. अलसी के बीज साबुत, पिसा हुआ, तेल समेत अलग-अलग पूरक के रूप में बाजार में उपलब्ध है. किसी भी पूरक रूप का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होगा. जानिए अलसी बीज के चमत्कारी गुण.

डायबिटीज से बचाए
अलसी के बीज को वेजिटेरियन फिश कहा जाता है. इसमें ओमेगा फैटी एसिड और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इसका सेवन करने से डायबिटीज, कैंसर, हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है.

ब्रेस्ट कैंसर को रोकेगा
अलसी के बीज खाने से ब्रेस्ट कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर की संभावना कम हो जाती है. जानवर पर किए गए प्रयोग के बाद पता चला कि ओमेगा-3 फैटी एसिड, जो अलसी के बीज में प्रचुर मात्रा में होता है, वह ट्यूमर को घटाता है. प्रयोग के दौरान पाया गया कि ओमेगा-3 फैटी एसिड नुकसान पहुंचाने वाली बॉडी सेल को दूसरे सेल से चिपकने से रोकता है. अलसी के बीज में मौजूद लिगनन ट्यूमर को काम करने से रोकता है. इसकी वजह से ट्यूमर नया ब्लड नहीं बना पाता है.