पूड़ी, चावल, मटन खाने से क्‍या सचमुच में आती है नींद ?

आपको अक्‍सर लोग यह कहते हुए मिल जाएंगे कि खाने के बाद नींद आती हैl आमतौर पर चावल, मटन-चिकन और पूड़ी खाने के बाद ज्‍यादा नींद आने की शिकायतें होती हैंl पश्चिमी जगत में भी इस तरह की शिकायतें सुनने को मिली हैंl वहां कई लोगों का कहना है कि टर्की नामक परिंदे का व्‍यंजन खाकर अक्‍सर लोग नींद आने की शिकायत करते हैंl अब सवाल उठता है कि क्‍या कुछ खास चीजों के खाने पर नींद आने लगती हैl

केमिकल का किस्सा
भारत में तो इस तरह की व्‍यापक रिसर्च नहीं हुई हैं लेकिन पश्चिमी देशों में इन सवालों को जानने के लिए कई रिसर्च हुई हैंl अमेरिका में इसी तरह की एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि टर्की के मीट में एल-ट्रिपटोफान केमिकल बड़ी मात्रा में पाया जाता हैl अंडे की जर्दी, कॉड फिश में भी एल-ट्रिपटोफान बहुतायत में मिलता हैl

अमीनो ऐसिड
असल में यह एल-ट्रिपटोफान एक अमीनो ऐसिड हैl अमीनो ऐसिड से प्रोटीन का निर्माण होता हैl प्रोटीन से कोशिकाएं बनती हैंl प्रोटीन हमारे शरीर के विकास के लिए अनिवार्य तत्‍व है और इसके सुचारू ढंग से काम करने के लिए जरूरी होता हैl कुल मिलाकर एल-ट्रिपटोफान हमारे शरीर की बुनियादी जरूरत हैl लेकिन इस केमिकल का निर्माण हमारे शरीर के भीतर नहीं होताl हम इसे खान-पान से ही हासिल कर सकते हैंl इस अमीनो ऐसिड की मदद से सेरोटिनिन नामक केमिकल बनता हैl सेरोटिनिन ही वह केमिकल है, जो हमारे अंदर खुशी और संतुष्टि का अहसास पैदा करता हैl

सच्‍चाई यह भी है कि सेरोटिनिन के चलते मधुमक्खियों को नींद आने लगती हैl इससे ये तो अनुमान लगाया जा सकता है कि एल-ट्रिपटोफान और उससे जनित सेरोटिनिन का असर इंसानों में भी दिखता हैl हालांकि इस बात को प्रामाणिक तौर पर नहीं कहा जा सकताl इस संबंध में 2002 में हुई सबसे ताजा रिसर्च ये कहती है कि शरीर में एल-ट्रिपटोफान अमीनो एसिड की वजह से हमारी नींद खराब होती हैl यानी इसके चलते नींद में इजाफा होता हैl

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *