Breaking News
Home / Sports / INDvsSL 2nd Test : रवींद्र जडेजा की गेंदबाजी के आगे श्रीलंका पस्‍त, दूसरा टेस्‍ट पारी के अंतर से जीती टीम इंडिया

INDvsSL 2nd Test : रवींद्र जडेजा की गेंदबाजी के आगे श्रीलंका पस्‍त, दूसरा टेस्‍ट पारी के अंतर से जीती टीम इंडिया

कोलंबो: लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने आज यहां दूसरे क्रिकेट टेस्‍ट में मेजबान श्रीलंका को एक पारी और 53 रन से हरा दिया. दिमुख करुणारत्‍ने और कुसल मेंडिस के साहसिक शतक के बावजूद श्रीलंका टीम लंच के बाद अपनी दूसरी पारी में 386  रन बनाकर आउट हुई. भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने कातिलाना गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट झटके.  श्रीलंका टीम ने मैच के चौथे दिन पहले सेशन में जमकर संघर्ष किया लेकिन लंच के बाद जडेजा ने लगातार विकेट लेते हुए श्रीलंकाई बल्‍लेबाजी को पूरी तरह से बैकफुट में ला दिया. इस जीत के बाद भारतीय टीम ने सीरीज पर कब्‍जा जमा लिया है.  वह तीन टेस्‍ट की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले चुकी है. भारतीय टीम ने पहली पारी में 9 विकेट पर 622 रन (पारी घोषित) का विशाल स्‍कोर बनाया था. इसके जवाब में श्रीलंका टीम पहली पारी में 183 रन बनाकर आउट हो गई थी और उसे फॉलोआन के लिए मजबूर होना पड़ा था. गॉल में हुए पहले टेस्‍ट की ही तरह दूसरे टेस्‍ट का फैसला भी चार दिन में हो गया.  वैसे श्रीलंका यह टेस्‍ट हारा जरूर लेकिन दूसरी पारी में वह अपनी संघर्षपूर्ण बल्‍लेबाजी से क्रिकेटप्रेमियों का दिल जीतने में कामयाब रहा. जडेजा को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

लंच के बाद जडेजा की गेंदबाजी ने भारतीय खेमे को दिलाई खुशी
लंच के तुरंत बाद रवींद्र जडेजा टीम के लिए बेहद महत्‍वपूर्ण सफलता लेकर आए जब उन्‍होंने मैराथन पारी खेल रहे करुणारत्‍ने (141 रन, 307 गेंद, 16 चौके) को अजिंक्‍य रहाणे के हाथों कैच करा दिया. श्रीलंका का पांचवां विकेट 310 के स्‍कोर पर गिरा. करुणारत्‍ने और मैथ्‍यूज ने पांचवें विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी की. जडेजा ने इसके बाद सेट हो चुके एंजेलो मैथ्‍यूज (36 रन, 66 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) को विकेटकीपर साहा से कैच करा दिया. लंच के बाद जल्‍दी-जल्‍दी दो विकेट गिरने से भारतीय खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई थी. इससे उत्‍साहित जडेजा ने श्रीलंका का सातवां विकेट गिराने में भी ज्‍यादा समय नहीं लगाया. इस बार उनके शिकार बने दिलरुवान परेरा, जो कि चार रन बनाकर विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा द्वारा स्‍टंप किए गए. जडेजा का यह चौथा विकेट रहा.

सात विकेट गिरने के बाद श्रीलंका के बल्‍लेबाज डिसिल्‍वा ने आक्रामक तेवर दिखाते हुए जडेजा की लगातार तीन गेंदों पर चौके जमाए.सात विकेट गिरने के बाद श्रीलंका के बल्‍लेबाज डिसिल्‍वा ने आक्रामक तेवर दिखाते हुए जडेजा की लगातार तीन गेंदों पर चौके जमाए. स्लिप में जडेजा ने डिसिल्‍वा का बेहतरीन कैच लपका.श्रीलंका टीम का नौवां विकेट निरोशन डिकवेला और आखिरी विकेट नुवान प्रदीप के रूप में गिरा. जिन्‍हें शिखर धवन ने कैच किया. भारतीय टीम के लिए रवींद्र जडेजा सबसे सफल बॉलर रहे. उन्‍होंने 152 रन देकर पांच विकेट लिए. हार्दिक पांड्या और रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट लिए जबकि एक विकेट उमेश यादव के खाते में गया.

श्रीलंका की दूसरी पारी के विकेटों का पतन : 7-1 (थरंगा, 2.6), 198-2 (मेंडिस, 54.5), 238-3 (पुष्‍पकुमार, 72.2), 241-4 (चंदीमल, 73.5), 310-5 (करुणारत्‍ने, 95.4), 315-6 (मैथ्‍यूज, 97.3), 321-7 (परेरा, 99.3), 343-8 (डिसिल्‍वा, 105.4), 384-9 (डिकवेला, 115.1), 386-10 (प्रदीप, 116.5)

लंच के पहले श्रीलंका ने सिर्फ दो विकेट गंवाए थे
इससे पहले श्रीलंका ने आज दो विकेट पर 209 रन के स्‍कोर से आगे खेलना शुरू किया. चौथे दिन का पहला ओवर तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने और दूसरा ओवर रवींद्र जडेजा ने फेंका. ये दोनों ही ओवर मेडन रहे. इसके बाद जडेजा की ओर से फेंके गए दिन के चौथे ओवर में पुष्‍पकुमार ने लगातार दो चौके लगाए. उधर करुणारत्‍ने सिंगल लेकर शतक के करीब पहुंचते जा रहे थे. पारी के 66वें ओवर में करुणारत्‍ने को जीवनदान मिला जब फारवर्ड शॉर्टलेग पर केएल राहुल उनका कैच नहीं पकड़ पाए. अगले ही ओवर में करुणारत्‍ने ने शमी की गेंद पर चौका लगाते हुए अपना छठा टेस्‍ट शतक पूरा किया.

टीम इंडिया के लिए दिन की पहली कामयाबी आर. अश्विन लेकर आए, उन्‍होंने नाइट वॉचमैन मलिंडा पुष्‍पकुमार (16रन, 58 गेंद, तीन चौके) को बोल्‍ड कर दिया. श्रीलंका का चौथा विकेट दिनेश चंदीमल (2 रन, 6 गेंद) के रूप में गिरा, जिन्‍हें रहाणे ने पहली स्लिप में बेहतरीन तरीके से कैच किया. चंदीमल के आउट होने के बाद करुणारत्‍ने ने मैथ्‍यूज के साथ अच्‍छी साझेदारी करते हुए भारतीय गेंदबाजों और कप्‍तान विराट कोहली की मुश्किल बढ़ाई. न तो तेज गेंदबाज और न ही स्पिनर इन्‍हें परेशान करने में सफल हो रहे थे. लंच के समय श्रीलंका की दूसरी पारी का स्‍कोर चार विकेट पर 302 रन था. पहले सेशन में श्रीलंका ने महज दो विकेट गंवाए. टीम के लिहाज से यह अच्‍छा रहा.
 


दूसरे दिन करुणारत्‍ने-मेंडिस ने गेंदबाजों से कराई थी मेहनत
मैच के तीसरे दिन लंच के बाद श्रीलंका की दूसरी पारी की शुरुआत हुई, लेकिन टीम को जल्‍दी ही उपुल थरंगा (2) का विकेट गंवाना पड़ा. उन्‍हें तेज गेंदबाज उमेश यादव ने बोल्‍ड किया. आठवें ओवर में श्रीलंका का कुसल मेंडिस के रूप में दूसरा विकेट भी गिर सकता था, लेकिन अश्विन की गेंद पर धवन मिडऑन पर कैच नहीं पकड़ पाए. पारी के 18वें ओवर में जडेजा की गेंदबाजी पर कुसल मेंडिस को अम्‍पायर ने विकेट के पीछे कैच आउट दे दिया था लेकिन श्रीलंकाई बल्‍लेबाज की ओर से लिए गए रिव्‍यू के बाद उन्‍हे फैसला बदलना पड़ा.

करुणारत्‍ने और मेंडिस ने जल्‍द ही अच्‍छी साझेदारी करते हुए टीम को 100 रन के पार पहुंचा दिया. इस दौरान दोनों बल्‍लेबाजों ने अर्धशतक भी पूरे किए. मेंडिस का अर्धशतक जहां 53 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से पूरा हुआ, वहीं करुणारत्‍ने ने 50 के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 83 गेंदों का सामना कर सात चौके जमाए. जल्‍द ही दोनों बल्‍लेबाजों ने शतकीय साझेदारी पूरी की. चाय के समय श्रीलंका की दूसरी पारी का स्‍कोर एक विकेट पर 118 रन था.

आखिरी सेशन में हार्दिक ने दिलाई अहम सफलता
चायकाल के बाद भी इस जोड़ी ने रन जुटाने का क्रम जारी रखा. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के लिए ये दोनों बल्‍लेबाज सिरदर्द बनते जा रहे थे. चायकाल के बाद मेंडिस ने रवींद्र जडेजा की गेंद पर चौका लगाते हुए अपने करियर का तीसरा शतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 120 गेंदों का सामना किया और 16 चौके जमाए. इस समय तक ऐसा लग रहा था कि अश्विन की गेंद पर कुसल मेंडिस को शिखर धवन द्वारा दिया गया जीवनदान टीम इंडिया को भारी न पड़ जाए. ऐसे में हरफनमौला हार्दिक पंड्या टीम के लिए अहम सफलता लेकर आए. उन्‍होंने कुसल मेंडिस (110 रन, 135 गेंद, 17 चौके) को विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा से कैच करा दिया. दूसरा विकेट 198 के स्‍कोर पर गिरा. करुणारत्‍ने और मेंडिस ने दूसरे विकेट के लिए 191 रन की साझेदारी की थी.

दोनों टीमें इस प्रकार थीं.

भारत : शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्‍मद शमी और उमेश यादव.

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्‍ने, उपुल थरंगा, कुसल मेंडिस, दिनेश चंदीमल (कप्‍तान), एंजेलो मैथ्‍यूज, धनजंय डिसिल्‍वा, निरोशन डिकवेला, रंगना हेराथ, दिलरुवान परेरा, मेलिंडा पुष्‍पकुमार, नुवान प्रदीप.

About Samagya

Check Also

आईसीसी रैंकिंग : जडेजा टेस्ट गेंदबाजों, हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष पर

Share this on WhatsAppश्रीलंका के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन के दम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *