Breaking News
Home / Auto / नागपुर इलेक्ट्रिक वाहनों की सार्वजनिक परिवहन प्रणाली वाला पहला शहर

नागपुर इलेक्ट्रिक वाहनों की सार्वजनिक परिवहन प्रणाली वाला पहला शहर

नागपुर, 26 मई : नागपुर आज देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की सार्वजनिक परिवहन प्रणाली वाला पहला शहर बन गया। शहर में 200 इलेक्ट्रिक वाहनों की परिवहन प्रणाली शुरू हुई है। इनमें टैक्सियां, बस, ई-रिक्शा और तिपहिया शामिल हैं।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यहां महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस के साथ नागपुर हवाई अड्डा परिसर में देश की पहले मल्टी मॉडल इलेक्ट्रिक वाहन परियोजना का उद्घाटन किया।

गडकरी ने कहा कि नागपुर में इलेक्ट्रिक वाहनों की परिवहन प्रणाली से देश में वाहन एवं परिवहन पृष्ठभूमि में एक व्यापक बदलाव आएगा। इसके साथ ही महाराष्ट्र ई-टैक्सियों के लिए विभिन्न प्रकार के प्रोत्साहन उपलब्ध कराने वाला पहला राज्य हो गया है।

इस कार्यक्रम में फड़णवीस ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए हमने राज्य में सभी इलेक्ट्रिक वाहनों पर वैट, पथकर और पंजीकरण की छूट दी है। हम महाराष्ट्र को ऐसा माडल राज्य बनाना चाहते हैं जिसका भविष्य में अन्य राज्य अनुपालन करें।

यह पायलट परियोजना 200 वाहनों के बेड़े के साथ शुरू की गई है। इनमें 100 महिंद्रा के नए ई2ओ प्लस वाहन शामिल हैं। अन्य वाहनों में टाटा मोटर्स, काइनेटिक, बीवाईडी और टीवीएस के वाहन शामिल हैं।

टैक्सी एप सेवा कंपनी ओला ने ईवी और चार्जिंग ढांचे में 50 करोड़ रपये से अधिक का निवेश किया है। उसने नागपुर में चार रणनीतिक गंतव्यों पर 50 से अधिक चार्जिंग पॉइंट शुरू किए गए हैं।

गडकरी ने कहा, ‘‘बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल से एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं। इस पहल के साथ हम 2030 तक शतप्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन मिशन को आगे बढ़ाएंगे।

About Samagya

Check Also

धर्म को बेचने वाले पसंद नहीं : ममता

Share this on WhatsAppगिरीश पार्क फाइव स्टार स्पोर्टिंग क्लब पूजा पंडाल का किया उद्घाटन कोलकाता, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *