चीन का 2020 तक दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म बाजार बनने का लक्ष्य

बीजिंग :  चीन के भारत समेत दुनियाभर के फिल्म निर्माताओं के लिए आकर्षक बाजार के रुप में उभरने के साथ ही उसने दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म बाजार बनने के लिए 2020 तक 60000 से अधिक सिनेमा पर्दे (स्क्रीन) बनाने का लक्ष्य रखा है।

आमिर खान अभिनीत भारतीय ब्लॉकबस्टर ‘दंगल’ समेत कुछ विदेशी फिल्मों ने इस साल चीन में बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छी कमाई की।
सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ के अनुसार स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ प्रेस, पब्लिकेशन, रेडियो, फिल्म एंड टेलीविजन (एसएपीपीआरएफटी)के उपनिदेशक झांग हांगसन ने कहा कि 2020 तक चीन में सलाना करीब 800 फिल्में बन सकती हैं और वार्षिक बॉक्स ऑफिस कमाई करीब 70 अरब युआन तक पहुंचने की संभावना है।

झांग ने कहा कि यह संभव है कि चीन दुनिया का नया फिल्म निर्माण केंद्र बने। एसएपीपीआरएफटी के अनुसार पिछले साल चीन में बॉक्स ऑफिस पर पचास अरब युआन की कमाई हुई थी, इस साल, ऐसा पहली बार है कि देश बॉक्स ऑफिस कमाई में 50 अरब युआन की सीमा पार कर चुका है।

घरेलू फिल्मों के लिए बॉक्स ऑफिस कमाई 26.2 अरब युआन है जो कुल कमाई का 52.4 फीसद हिस्सा है।

आमिर खान अभिनीत ‘दंगल’ फिल्म ने मई में चीन में रिलीज होने के बाद 1100 करोड़ रुपये तक की कमाई की। यह फिल्म चीन में दो महीने तक 7000 से अधिक पर्दों पर चली थी। चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने उसकी प्रशंसा की। चीन में कई विद्यालयों ने अपने विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को यह फिल्म देखने की सलाह दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *