प्लेन में थे 305 पैसेंजर, बिजनेस क्लास में ढाई घंटे सोता रहा पायलट

पाकिस्तान इंटरनेशल एयरलाइन्स (पीआईए) ने एक वरिष्ठ पायलट को सेवामुक्त कर दिया है. पायलट इस्लामाबाद-लंदन की उड़ान के दौरान कथित तौर पर ढाई घंटे के लिए सो गया था.

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, घटना अप्रैल की है, जब अमीर अख्तर हाशमी उड़ान भरते ही विमान की जिम्मेदारी एक प्रशिक्षु पायलट को सौंपकर यात्री कक्ष में सो गया.

इस प्रकार हाशमी ने विमान में सवार 305 यात्रियों की जिंदगियां खतरे में डाल दी थी. पाकिस्तान एयरलाइन्स पायलट्स एसोसिएशन (पीएएलपीए) के पूर्व अध्यक्ष हाशमी के खिलाफ कार्रवाई करने से पीआईए पहले बच रहा था, लेकिन बाद में ऊपर से दबाव आने के बाद उसे ऐसा करना पड़ा.

पीआईए के प्रवक्ता दनयाल गिलानी ने बताया है कि हाशमी जांच के चलते ड्यूटी पर नहीं है. उन्होंने इस मामले में और अधिक जानकारी देने से इंकार कर दिया. 26 अप्रैल को हाशमी पर फर्स्ट ऑफिसर अली हसन यजदानी के साथ लंदन जाने वाली उड़ान संख्या पीके-758 के संचालन का जिम्मा था.

एक अन्य फर्स्ट ऑफिसर मोहम्मद असद अली भी कॉकपिट में थे. उनका उस समय प्रशिक्षण चल रहा था. हाशमी को पायलटों को प्रशिक्षण देने के लिए हर महीने एक लाख रुपये से भी अधिक मिलते हैं और उसी उड़ान के दौरान अली को प्रशिक्षण देना था. लेकिन हाशमी अपनी जिम्मेदारी निभाने के स्थान पर सोने चला गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *