बाथरूम में रेनकोट पहनकर नहाना, डॉ. मनमोहन सिंह ही जानते हैं-पीएम

नई दिल्ली: राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चल रहे धन्यवाद प्रस्ताव की बहस का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर निशाना साधते हुए कहा कि 35 साल तक इस देश में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसने आजादी के बाद आधा समय तक देश की अर्थव्यवस्था को देखा हो. लेकिन कितने घोटाले की बातें आईं. खासकर राजनेताओं के पास डॉक्टर साहब से बहुत कुछ सीखने जैसा है. इतना सब हुआ, उन पर एक दाग नहीं लगा. बाथरूम में रेनकोट पहनकर नहाना ये सिर्फ डॉक्टर साहब जानते हैं. मोदी की इस टिप्पणी के बाद राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ और कांग्रेस ने वॉकआउट कर दिया.

LIVE UPDATE:

*हमने एक करोड़ 65 लाख से ज्यादा गरीब परिवारों को गैस सिलेंडर दे दी गई है.

*डायरेक्ट बेनिफिट से हम करीब-करीब 50 हजार करोड़ रुपये बचा पाए हैं-पीएम
*आज हमारे देश में 60-70 फीसदी तक लोग रेलवे टिकट की बुकिंग ऑनलाइन करते हैं कैसिंल करने पर पैसे भी ऑनलाइन ही वापस आते हैं-पीएम
*बसु ने कहा था कि श्रीमती इंदिरा गांधी कालेधन के दम पर ही बची हुई है. उनकी राजनीति कालेधन पर ही टिकी है. इसलिए इस रिपोर्ट को लागू नहीं किया गया और दबाए रखा गया.

*ये एक ऐसा विषय था कि हमें लगा था कि सीतारामजी का दल हमारे साथ होगा. इसका एक कारण था. कारण यह था कि आपकी ही पार्टी के सीनियर नेता ज्योर्तिमय बसु ने 1972 में वान्चू कमेटी की रिपोर्ट सदन में रखने की मांग की थी और लड़ाई लड़ी थी. सरकार नहीं रख रही थी. वे खुद उस रिपोर्ट की कॉपी ले आए और उसे टेबल पर रखा.

*हरकिशन सिंह सुरजीत ने भी कहा था कि क्या बड़े नोट बंद करने के फैसले लिए जा सकते हैं. ये सवाल उन्होंने 1981 में उठाया था. लेफ्ट से आग्रह है कि इस लड़ाई में हमारा साथ दीजिए. इस पर लेफ्ट के सीताराम येचुरी ने कहा कि हमारा विरोध तरीके से है, विचार से नहीं.

*जहां भी डिजिटल कनेक्टिविटी है वहां से ही शुरु करें हो सकता है धीरे-धीरे ये दूर-सूदूर गांवों में भी पहुंच जाए.-पीएम
*लोकतांत्रिक व्यवस्था में इतना बड़ा फैसला आमतौर पर नहीं लिया जाता इसलिए लोगों को समझने में वक्त लगेगा-पीएम
*मुझे उम्मीद थी कि सीताराम येचुरी जी का दल इस फैसले में हमारे साथ होगा- पीएम

*ये हमारे लिए गर्व की बात है कि देश की जनता अपनी बुराईयों से लड़ने के लिए कष्ट सहने को भी तैयार है- पीएम
*ये ऐसा मौका था जहां सरकार और जनता एक साथ थी-पीएम
*दुनिया में इतना बड़ा निर्णय हुआ ही नहीं है इसलिए दुनिया के अर्थशास्त्रियों के लिए और कॉलेजों में नोटबंदी केस-स्टडी बन सकता है- पीएम

*मनमोहन सिंह पर टिप्पणी करने के बाद कांग्रेस ने सदन से वॉकआउट किया

*पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री पर साधा निशाना, कहा-बाथरूम में रेनकोट पहनकर नहाना, डॉक्टर साहब ही जानते हैं

*30-35 साल तक देश की अर्थव्यवस्था में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का दबदबा रहा
*हमारे देश में सबसे ज्यादा माओवादियों ने बीते 3-4 महीनों में आत्मसमर्पण किया है.-पीएम

* पीएम बोले कि गोडबोले जी की किताब में जिक्र है कि इंदिरा गांधी जी के वक्त में वान्चू कमेटी ने नोटबंदी का सुझाव दिया था, फिर इंदिरा जी ने कहा कि चुनाव लड़ना होता है. इसके बाद राज्यसभा में हंगामा मचने लगा फिर पीएम ने कहा कि आप लोग उस वक्त उनके किताब का विरोध क्यों नहीं किये? मैं आपकी जगह पर होता तो उनके खिलाफ केस कर दिया होता

* ज्यादातर जाली नोटों का इस्तेमाल इस तरह किया जाता है कि ये बैंक तक ना पहुंचे, इसका इस्तेमाल आतंकियों-नक्सलियों को देने के लिए होता है-PM

* नोटबंदी कोई राजनीतिक कदम नहीं है ना ही किसी पार्टी को परेशान करने के लिए उठाया गया- पीएम

* इस बात से हम इनकार नहीं कर सकते कि हमारे देश में एक बुराई आई है. इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि इसने हमारी अर्थव्यवस्था में, समाज में जड़ें जमा दी हैं और इसलिए भ्रष्टाचार-कालेधन के खिलाफ लड़ाई राजनीतिक निर्णय नहीं है.

* जाली नोटों का आतंकवाद-नक्सलवाद को बढ़ावा देने में इसका उपयोग होता है. कुछ लोग उछल-उछलकर कह रहे हैं कि आतंकियों के पास दो हजार रुपए के नए नोट मिले. हमें पता होना चाहिए कि बैंक लूटने का प्रयास और नई नोट ले जाने का प्रयास जम्मू-कश्मीर में हुआ. जाली नोट बंद होने के बाद उनके सामने दिक्कत आई. नोटबंदी के कुछ ही दिन बाद जो आतंकी मारे गए, उनके पास से ये नोट मिले.

* राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण का जवाब दे रहे हैं पीएम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *