समाज्ञा

मुंबई में 2005 जैसे हालात, अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

मुंबई में मंगलवार को हुई मूसलधार बारिश से रेल, रोड और हवाई सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई है. हजारों घरों में पानी भर गया, कई जगहों पर पेड़ गिर गए और उपनगरीय इलाकों में लोग बेहाल हैं. हाई टाइड के साथ बारिश ने लोगों की दिक्कतें और बढ़ा दी हैं. शाम 4.30 से 5.30 बजे के बीच ही 148mm बारिश हो गई. मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में मुंबई में कुल 225mm बारिश हो चुकी है.

मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई में केवल तीन घंटे में 65 मिलीमीटर बारिश हो गई. लोअर पारेल, दादर, कुर्ला, अंधेरी, खार पश्चिम, घाटकोपर, सायन और हिंदमाता इलाकों में हजारों गाड़ियां सड़कों पर फंसी हुई हैं. इलाकों में कमर तक पानी भरा है. 26 जुलाई 2005 के बाद पहली बार मुंबई में इतनी बारिश हुई है.

लोकल ट्रेन सर्विस भी बुरी तरह प्रभावित हुई है. तीनों रेलवे लाइन सेंट्रल, नॉर्थ और हार्बर पर ट्रेनें देरी से चल रही हैं या रुक गई हैं. कई जगहों पर पटरियों पर पानी भर गया है. कई घंटे बाद भी पानी का लेवल कम होने के आसार नहीं दिख रहे. परेशान यात्रियों को बीच रास्ते में रुकी हुई ट्रेनों से उतरते और पटरियों के सहारे पैदल चलकर जाते हुए देखा गया.भारी बारिश में आगे भी राहत की कोई गुंजाइश नहीं है. मौसम विज्ञान विभाग ने महाराष्ट्र के पश्चिमी तट सहित मुंबई और गुजरात तथा गोवा में अगले 24 से 48 घंटों तक ‘भारी बारिश’ होने का पूर्वानुमान लगाया है.