100 रुपये के नए नोट आएंगेः नए नोट में ‘आर’ उभरा होगा

नई दिल्लीः नोटबंदी के बाद नोटों से जुड़ी कोई ना कोई खबर आती ही रहती है. पहले 2000 और 500 के नए नोट आए और अब 100 रुपये के नोट को लेकर भी बड़ी खबर आ गई है. हालांकि ये खबर 100 रुपये के नए नोटों के लिए है.

क्या होगा 100 रुपये के नोट में खास?
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) जल्द ही 100 रुपये के नए नोट जारी करेगा. ये नोट महात्मा गांधी सीरीज-2005 के तहत जारी किए जाएंगे. इन नोटों में जहां सीरियल नंबर लिखा होता है, उसके पीछे इनसेट अक्षर ‘आर’ लिखा होगा और 100 रुपये के नए नोट में ये ‘आर’ उभरा होगा. नोट में जो विशेषताएं होंगी, उसमें नंबर पैनल में अंक का आकार बढ़ते हुए क्रम में होगा. इसमें नोट के सीधे भाग में ब्लीड लाइन और बड़े पहचान चिन्ह होंगे.

आरबीआई के सहायक सलाहकार अजित प्रसाद ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर बताया, “100 रुपये के नए नोटों पर आरबीआई के गर्वनर डॉ. उर्जित आर. पटेल के हस्ताक्षर होंगे. इस नोट के पिछले हिस्से में साल 2017 छपा होगा. नए नोटों में बाकी फीचर पहले जैसे ही होंगे सिर्फ ये एक बदलाव के बारे में तय किया गया है. इसमें बताया गया कि पुराने 100 रुपये के नोट भी प्रचलन में जारी रहेंगे.

रिजर्व बैंक ने अधिसूचना में कहा कि 100 रुपये के नए नोटों में दोनों नंबर पैनलों में अंग्रेजी में ‘आर’ लिखा होगा और नोटों पर नए आरबीआई गवर्नर उर्जित आर पटेल का साइन होगा. वहीं ये भी खबरें आ रही हैं कि आरबीआई 20 रुपये और 50 रुपये के भी नए नोट जल्द जारी कर सकती है.

नोट बदली को लेकर सरकार का साफ ऐलान
500 और 1000 के पुराने नोट बदलने के लिए आम लोगों को फिर से एक मौका मिलने की खबरों को सरकारी सूत्रों ने खारिज कर दिया है. इसके विपरीत सरकार अब पुराने नोट मिलने पर कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है. तो जिनके पास अब भी पुराने 500 और 1000 के नोट हैं वो इनको बदलने का विचार अब छोड़ दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *