पड़ेगी महंगे पेट्रोल की मार, कच्चा तेल पहुंचा 80 डॉलर के पार

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है. ये बढ़ोतरी फिलहाल थमना मुश्क‍िल लग रही है क्योंकि कच्चा तेल 4 साल में सबसे महंगा हो गया है. गुरुवार को ब्रेंट क्रूड ने 80 डॉलर प्रति बैरल का आंकड़ा छू लिया है.

इसी के साथ कच्चा तेल पिछले 4 साल में सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है. कच्चे तेल की कीमतों में आई इस रफ्तार के लिए ईरान की तरफ से आपूर्ति कम होने की आशंका को जिम्मेदार बताया जा रहा है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड ने दोपहर 3.30 बजे 80.14 डॉलर प्रति बैरल का आंकड़ा छुआ है. इस महीने ब्रेंट क्रूड 5 डॉलर से ज्यादा महंगा हुआ है. वहीं, यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड की कीमत भी 72.30 डॉलर का स्तर छू लिया है. यह भी नवंबर 2014 के बाद अपने सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है.

अमेरिका के ईरान परमाणु समझौते से पीछे हटने के बाद ऐसी आशंका जताई जा रही है कि ईरान से होने वाली कच्चे तेल की आपूर्ति घट सकती है. इसकी वजह से कच्चे तेल की कीमतें लगातार आसमान पर पहुंच रही हैं.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सीधा असर घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर पड़ता है. दरअसल कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने से तेल कंपनियों की लागत बढ़ जाती है. ऐसे में तेल कंपनियां अपना भार पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाकर बांटती हैं.

इससे आशंका जताई जा रही है कि पेट्रोल और डीजल कीमतों से फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद ना के बराबर है. इंडियन ऑयल कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक गुरुवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 75.32 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. तकरीबन 56 महीने पहले दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों ने 76.32 रुपये का आंकड़ा छुआ था. मौजूदा समय में पेट्रोल की कीमतें इस स्तर पर पहुंचने के काफी करीब है.

मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 83.16 रुपये पर पहुंच गई है. कोलकाता में इसके लिए 78.01 और चेन्नई में इसने 78.16 का आंकड़ा पार कर लिया है.

वहीं, डीजल की बात करें, तो यह पहले ही दिल्ली में सबसे ऊंचे दाम पर पहुंचने का रिकॉर्ड बना चुका है. इसके बाद भी कीमतों में बढ़ोतरी जारी है. गुरुवार को दिल्ली में एक लीटर डीजल के लिए 66.79 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं.

मुंबई की बात करें, तो यहां एक लीटर डीजल 71.12 रुपये का मिल रहा है. कोलकाता में इसकी कीमत 69.33 रुपये पर पहुंच गई है. इसके अलावा चेन्नई में 70.49 रुपये प्रति लीटर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *