GSTR-3B फाइल करने की आख‍िरी तारीख कल, जानें कैसे भरें

सभी कारोबारियों और ट्रेडर्स को फरवरी के लिए जीएसटीआर-3B फॉर्म भरने की आख‍िरी तारीख 20 मार्च है. इसके साथ ही इनपुट सर्विस डिस्ट्रीब्यूटर को जीएसटीआर-6 रिटर्न को 31 मार्च तक फाइल करना है. ऐसे में आपको संबंध‍ित रिटर्न  फाइल करने के लिए तैयारी शुरू कर देनी चाहिए.

जीएसटीआर-3बी फॉर्म में कारोबारियों को हर तरह की बिक्री और खरीद की जानकारी देनी होती है. इसमें 20 लाख से कम टर्नओवर वाले कारोबारियों के साथ किया गया लेन-देन भी दर्ज करना होता है. इसमें रिवर्स चार्ज व रिटर्न में इनपुट टैक्स क्रेडिट की डिटेल, अंतरर्राज्यीय कारोबार और गैर-पंजीकृत डीलर के साथ किया गया कारोबार, कंपोजिशन स्कीम के तहत आने वाले कारोबारियों के साथ ही कर छूट वाले उत्पादों की जानकारी देनी होती है.

प्रवासी कारोबारियों के लिए जीएसटीआर-5 फाइल करने के लिए 20 मार्च तक का वक्त है. ये वो कारोबारी होते हैं, जो भारत में कुछ समय के लिए आते है और पैसा कमा कर चले जाते है. इन्हें जीएसटीआर-5 भरना होता है. इसमें एनआरआई को भारत में किये गए कारोबार की जानकारी देनी होती है. इसके अलावा इसमें बिक्री और खरीद की भी जानकारी देनी होती है.

जीएसटीआर-6 भरें 31 मार्च तक:

कारोबारियों को जुलाई 2017 से फरवरी 2018 तक का जीएसटीआर-6 रिटर्न 31 मार्च तक भरना जरूरी है. यह इनपुट सर्विस डिस्ट्रीब्यूटर को भरना है. इसमें डिस्ट्रीब्यूटर को इनपुट टैक्स क्रेडिट रिसीवड कि जानकारी होगी. ज्यादातर व्यापारी इनपुट टैक्स क्रेडिट रिसीव करते हैं, तो यह जीएसटीआर रिटर्न सभी कारोबारियों और ट्रेडर्स को भरना जरूरी है.

ऐसे करें फाइल:

 

रिटर्न फाइल करने के लिए कारोबारी जीएसटीएन पोर्टल पर पहुंच सकते हैं. यहां पर आप संबंध‍ित फॉर्म भर सकते हैं. इस पोर्टल पर आपको ऑफलाइन टूल भी मिलता है. इसे आप अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं. यह टूल एक एक्सेल फॉर्मेट और जावा स्क्रिप्ट में है. कारोबारी बिल कि जानकारी अपने कंप्यूटर में एक्सेल शीट में सेव करने के बाद इसी जीएसटी पोर्टल पर रिटर्न के साथ अपलोड कर सकते है.

फॉर्म यहां से करें डाउनलोड:

जीएसटीआर रिटर्न के फॉर्म और ऑफलाइन टूल को डाउनलोड करने के लिए  https://www.gst.gov.in/download/returns पर जा सकते हैं. ये एक जिप फाइल होती है, जिसमें रिटर्न फॉर्मेट से लेकर एनवॉइस की एक्सेल शीट भी होती है.

अपलोड करने का ये है प्रोसेस:

पहले तो टैक्सपेयर्स को https://www.gst.gov.in/ के लिंक पर जाकर लॉग इन करना होगा. इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए सर्विस के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें. जैसे ही आप सर्विस पर क्लिक करेंगे, उसके नीचे ‘रिटर्न’ का विकल्प आएगा. आप इस पर क्लिक करेंगे तो सिस्टम आपसे आपका यूजर नाम और पासवर्ड मांगेगा. यूजर नाम और पासवर्ड  डालें  और अपने जीएसटीआर रिटर्न को अपलोड कर दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *