समाज्ञा

IND vs PAK U19 WC: पाकिस्तान को हरा कर शान से फाइनल में पहुंची टीम इंडिया , ऑस्ट्रेलिया से होगा फाइनल मुकाबला

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 203 रन से सेमीफाइनल में हरा दिया है. अब टीम इंडिया का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा. फाइनल मुकाबला शनिवार को खेला जाएगा. भारत ने पूरे वर्ल्ड कप में एक भी मैच नहीं हारा है. टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया को 100 रन से हरा चुका है. क्राइसचर्च में खेले गए सेमीफाइनल मैच में भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 273 रनों का लक्ष्‍य दिया है. भारत की तरफ से शुभमन गिल ने नाबाद 102 रनों की पारी खेली. इस पारी में 7 चौके भी लगाए. इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला लिया.पाकिस्तान का पहला विकेट 10 रन के स्‍कोर पर गिरा था. ईशान पोरेल की गेंद पर मोहम्मद आलम 7 रन बनाकर आउट हुए और शिवम मावी ने बाउंड्री लाइन पर उनका शानदार कैच पकड़ा. इसके बाद इमरान शाह महज दो रन बनाकर आउट हुए इनका विकेट भी ईशान पोरेल ने लिया. शाह का कैच कप्तान पृथ्वी शॉ ने लिया. वहीं अली जरयाब महज एक रन बनाकर गली में कप्तान पृथ्वी शॉ को कैच थमा बैठे. पाकिस्‍तान को आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर तीसरा झटका लगा.भारत ने 50 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 272 रन बनाए. भारत का पहला विकेट 89 रन के स्‍कोर पर गिरा. भारतीय अंडर 19 टीम के कप्‍तान पृथ्वी शॉ 41 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद भारत को दूसरा झटका 17 ओवर में लगा जब मनजोत कालरा अर्धशतक लगाने से चूक गए और 47 रन पर आउट हो गए. वह मोहम्‍मद मूसा का शिकार बने. भारत की तरफ से हार्विक देसाई 20 रन, रियान पराग 2 रन, अभिषेक शर्मा 5 रन, अनुकूल राय 33 रन, कमलेश नागरकोटी 1 रन, शिवम मावी 10 रन और शिवा सिंह 1 रन बनाकर आउट हुए. वहीं ईशान पोरेल 1 रन बनाकर नॉट आउट रहे.

अंडर-19 स्तर पर अभी तक भारत और पाकिस्तान के बीच हुए सभी मैचों में भारत ने 12 में जीत दर्ज की हैं जबकि पाकिस्तान आठ मैच जीतने में कामयाब रहा है.

 

पिछली बार दोनों टीमें 2014 अंडर-19 विश्व कप में आमने-समाने थीं। भारत ने उस मैच में 40 रनों से जीत दर्ज की थी. भारत ने इस विश्व कप में अभी तक आस्ट्रेलिया, पापुआ न्यू गिनी, जिम्बाब्वे और बांग्लादेश को मात दी है जबकि अफगानिस्तान से हारने के बाद पाकिस्तान ने आयरलैंड, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका को हराया.

भारत अगर इस मैच में जीतता है तो उसका सामना आस्ट्रेलिया से होगा, जिसने अफगानिस्तान को सोमवार को छह विकेट से हराते हुए फाइनल में जगह बनाई है.