10वीं फेल ने Amazon को लगाया 1 करोड़ का चूना, 4 गिरफ्तार

10वीं फेल एक डिलीवरी ब्वॉय ने अमेजन को 1.3 करोड़ रुपये की चपत लगा दी. एजेंट ने इस फ्रॉड को पिछले 5 महीनों के भीतर अंजाम दिया.  हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि उसने इस  फ्रॉड को कैसे अंजाम दिया. इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मुख्य आरोपी समेत 4 लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक आरोपी का नाम दर्शन उर्फ ध्रुवा है. 25 साल का ये युवक 10वीं फेल है और कंपनी के लिए डिलीवरी ब्वॉय के तौर पर काम करता था. इस फ्रॉड को अंजाम देने में दर्शन के साथ कई अन्य लोग भी शामिल थे. इनमें से जहां 4 को गिरफ्तार कर लिया गया है. वहीं, दो लोग अभी भी फरार हैं.  पुलिस ने इनसे 25 लाख का सामान भी जब्त कर लिया है. पुलिस ने आरोप‍ियों के पास से 21 स्मार्टफोन, लैपटॉप, आईपॉड, एप्पल वॉच और चार बाइक भी जब्त की हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक दर्शन और उसके साथि‍यों ने इस फ्रॉड को सितंबर 2017 से फरवरी 2018 के बीच अंजाम दिया. दर्शन ने अपने दोस्तों  के साथ चिक्कमंगलूरु सिटी में काफी सारा सामान मंगवाया. वह एक कुरियर कंपनी में काम करता था. उसकी कंपनी और अमेजन के बीच सामान की डिलीवरी और ग्राहकों से पैसे जमा करने की व्यवस्था थी. अधिकारियो के मुताबिक पिछले 5 महीनो में  चिक्कमंगलूरु सिटी से 4,604 आर्डर आए.

 

अध‍िकारी ये बताने में तो फिलहाल समर्थ नहीं है कि आख‍िर इन लोगों ने इस फ्रॉड को कैसे अंजाम दिया. हालांकि ये लोग डेबिट और क्रेडिट कार्ड  से भुगतान लेते वक्त अमेजन को फर्जी कंफर्मेशन भेजने में सक्षम थे. पहले तो कंपनी को इसका पता नहीं चला, लेकिन जब अमेजन ने अपना तिमाही ऑड‍िट किया, तो उस दौरान इस धोखाधड़ी की पोल खुली.

पुलिस अध‍िकारी के. अन्नामलाई ने बताया कि कंपनी ने दर्शन को एक टैब दिया हुआ था. हमें आशंका है कि दर्शन ने इस टैब में ही कुछ छेड़छाड़ की होगी और इसके बूते ही वह इस घोटाले को अंजाम देने में सफल हुआ होगा. हालांकि फिलहाल जांच जारी है और जांच के बाद ही तस्वीर साफ हो सकेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *