आजमगढ़ में फिर तोड़ी गई अम्बेडकर की मूर्ति, ग्रामीणों में आक्रोश

यूपी के आजमगढ़ जिले में सोमवार को बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति तोड़े जाने का मामला सामने आया है. घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई है. हालांकि मूर्ति तोड़ने की घटना के पीछे किन लोगों का हाथ है, अभी यह सामने नहीं आ सका है.

रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है और पुलिस घटना की जांच में जुट गई है. प्रतिमा तोड़े जाने से ग्रामीणों में काफी आक्रोश है. मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने गांव में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.

मामला मेहनगर थाना क्षेत्र के बछवल गांव का है. स्थानीय लोगों ने पुलिस को गांव में अम्बेडकर की प्रतिमा तोड़े जाने की सूचना दी. मौके पर पहुंची पुलिस अभी मामले की पड़ताल कर रही है. फिलहाल, पुलिस ने मूर्ति तोड़े जाने के बाद भड़के हंगामे को शांत कर दिया है. एसडीएम ने दूसरी मूर्ति लगवाने का आश्वासन भी दिया है.

गौरतलब है त्रिपुरा, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में लेनिन, पेरियार और श्यामाप्रसाद मुख़र्जी की मूर्तियों को तोड़ने की घटना के बाद उत्तर प्रदेश के मेरठ में बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति को तोड़ने का कई मामला सामने आया है.  सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ भी मेरठ के मवाना में अम्बेडकर की मूर्ति तोड़े जाने पर नाराजगी जता चुके हैं.

मामला प्रकाश में आने के बाद आला अधिकारियों दोषियों पर सख्त से कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. साथ ही, प्रदेश के सभी डीएम और एसपी को जिले मौजूद महापुरुषों की मूर्तियों की सुरक्षा में सतर्कता बरतने के भी निर्देश दिए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *