समाज्ञा

चुनावों मे जीत पर नीतीश कुमार ने PM मोदी और बीजेपी को दी बधाई

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में जीत के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी को बधाई दी है. नीतीश कुमार ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी को बधाई. गुजरात में जीत का दावा करने वाली कांग्रेस हिमाचल भी हार गई.’

गुजरात चुनाव परिणाम के कुछ घंटे पहले नीतीश कुमार ने इवीएम की आलोचना करने वालों पर जमकर हमला बोला था. नीतीश कुमार ने  ट्वीट कर कहा कि हार के डर से चुनाव में इवीएम की आलोचना जो कर लें, लेकिन इवीएम के प्रयोग से चुनाव पारदर्शी और निष्पक्ष हुआ है. अब मतदान के अधिकार से कोई किसी को वंचित नहीं कर सकता है.

बता दें कि गुजरात परिणामों को लेकर कई बार ये सवाल उठाए गए कि अगर इवीएम से छेड़छाड़ नहीं होगी तो शायद बीजेपी का जीतना मुश्किल होगा. नीतीश कुमार ने इसी का करारा जवाब देते हुए बीजेपी का बचाव किया था.

बता दें कि नीतीश कुमार ने इवीएम की आलोचना कभी नहीं कि बिहार में महागठबंधन की 2015 में हुई जीत पर भी किसी ने इवीएम की गड़बड़ी का आरोप नहीं लगाया था. नीतीश कुमार हमेशा से मानते रहे हैं कि इवीएम के प्रयोग से चुनाव पारदर्शी और निष्पक्ष होता है और बिहार इसका साक्षी रहा है. बिहार में जब इवीएम का प्रयोग नहीं होता था तब यहां मतदान के दौरान जबर्दस्त गड़बड़ी और हिंसा होती थी लेकिन इवीएम के प्रयोग से अब चुनाव शांतिपूर्ण होते हैं.