कल लाल किले से पीएम मोदी भारतवासियो को दे सकते हैं ये बड़ी खुशखबरी!

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल 72वें स्‍वतंत्रता दिवस पर सुबह साढ़े सात बजे ऐतिहासिक लाल किले से राष्ट्रीय झंडा फहराने के बाद देश को संबोधित करेंगे. सूत्रों के अनुसार, लगभग 1 घंटे के भाषण में प्रधानमंत्री अपनी सरकार की उपलब्धियों को देश के सामने रखेंगे. 2019 में होने वाले चुनाव से पहले पीएम मोदी का ये 15 अगस्त को दिया जाने वाला आखिरी भाषण होगा. इसलिए माना जा रहा है कि इसमें आगामी विधानसभा चुनावों के लिए संदेश तो होगा ही, साथ ही 2019 लोकसभा चुनाव में सरकार का सियासी एजेंडा भी देश के सामने होगा. सूत्रों के अनुसार, पीएम का भाषण पूरी तरह से विकास पर केंद्रित होगा.

सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी के भाषण का मुख्य फोकस हो सकता है…

1. रोजगार
2. किसान
3. भ्रष्‍टाचार से मुक्ति
4. आधारभूत ढांचे का चौमुखी विकास… खासकर सड़क, हवाई यातायात, बंदरगाह क्षेत्र में किए गए जमीनी विकास
5. आयुष्मान भारत
6. स्वच्छ भारत
इसके अलावा सुरक्षा खासकर सीमा क्षेत्र में और नक्सल क्षेत्र में किए गए उपायों और उपलब्धियों का भी जिक्र हो सकता है. सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी पड़ोसी देश खासकर पाकिस्तान की नई सरकार के साथ उम्मीदों का भी कुछ खाका और नसीहत दे सकते हैं.

पीएम मोदी ने 2014 में अपने पहले लाल किला भाषण में देश को वायदा किया था कि वे अपनी रिपोर्ट कार्ड देंगे. माना जा रहा है कि पीएम कल अपने इस कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड देश के सामने जरूर रखेंगे. साथ ही संभावना है कि पीएम मोदी किसी नई योजना के बारे में भी देशवासियों को अवगत कराएं. पीएम के भाषण में जनधन खाताधारकों, गरीब परिवारों के लिए कुछ खास खुशखबरी भी हो सकता है.

हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण के लिए जनता से सुझाव भी मांगे हैं. प्रधानमंत्री अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में भी जनता से सुझाव मांगते हैं और कुछ सुझावों को वे अपने कार्यक्रम में शामिल भी करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *