अचानक बारिश, तूफान में गयी 10 की जान :कोलकाता

हावड़ा स्टेशन पर ट्रेन लेट

पेड़ गिरने से महानगर में यातायात बाधित

कोलकाता : उफनती गर्मी के बाद बारिश, लोगों को राहत तो मिली, लेकिन इसी के साथ कई लोगों के लिये आफत भी बन कर आयी। कईयों की जान भी लेकर गयी। शनिवार बारिश व बज्राघात से 10 लोगों की मौत हो गयी। कुछ ऐसा ही हुआ आसनसोल के जामुड़िया निवासी शेख आमानुद्दिन के मामले में। मैदान में गाय लेकर आये थे आमानुद्दिन। वहीं बादल फटने से मौके पर ही उसकी मौत हो गयी। इसी तरह आम बिनने गये आसानसोल के ही सालानपुर निवासी केबिर मंडल (17) की मौत बादल फटने से हो गयी। गलसी पुडसा के खेत मेें काम करने जा रहे चिरंजीत दास (24) भी बारिश की चपेट मेें अपनी जान गया बैठा। दूसरी ओर अचानक बादल फटने से बनमाली बाउडी (37) की मौत हो गयी इसदिन। इसके अलावा पुरुलिया से भी एक मौत की सूचना मिली है। हालांकि बारिश, तूफान आने की संभावना पहले से ही की गयी थी। मौसम विभाग की ओर से। कोलकता, दोनों बर्दवान, नदिया, बीरभूम, बांकुडा, पांडुआ, मेदिनीपुर (दोनों) के साथ दूसरे जिलों में बारिश की सूचना दी गयी थी। अलीपुर मौसम विभाग ने 50-60 किमी के गति से तूफान आने की संभावना जताया था। मौसम विभाग की ओर से बताया कि बर्दवान में 12, दमदम में 5, डायमंड हारबर में 11, अलीपुर में 10 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गई। बताया गया है कि आने वाले कुछ दिनों तक मौसम सुहाना ही बना रहेगा। इस दिन बारिश के कारण कई जिलों में बारिश का पानी जम जाने से रास्तों में जाम लग गया। कई इलाकों में बिजली गुल हो जाने से अंधेरा छा गया।

दक्षिण पूर्व रेलवे के सीपीआरओ संजय घोष ने बताया की हावड़ा स्टेशन पर बारिश के वजह से सिग्नल में कुछ तकनीकि खराबी हो गई थी जिसकी वजह से कुछ गाड़ियां 15 से 20 मिनट लेट हुर्ई। हालांकि कुछ देर बाद खराबी को जल्द ही सुलझा लिया गया। महानगर के कई जगहों पर पेड़ गिरने से यातायात बाधित रहा। वार्ड 18, 44, 69, 82, 98, 95, 81, 93, 49, 118 व 114 में पेड़ गिरने की घटना सामने आई है। किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

 

ब्रजपात में दो की मौत

बर्दवान : पश्‍चिम बर्दवान के विभिन्न हिस्सों में भारी तबाही मचाने वाली आंधी तूफान के साथ आई बारिश ने पूर्व  बर्दवान जिले के विभिन्न हिस्सों में भी काफी तबाही मचाई। शनिवार दोपहर तेज हवाओं के साथ आई इस आंधी तूफान ने काफी तबाही मचाई। इस दौरान जहां सैकड़ों बीघा जमीन पर लगी फसलें बर्बाद हुई है वहीं दर्जनों कच्चे मकान भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। पूर्व बर्दवान जिले के जिला शासक अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि शनिवार के दिन बारिश के दौरान हुई ब्रजपात में बख्शीनगर निवासी 17 वर्षीय कबीर मंडल और आऊष ग्राम के बेलूड़ी ग्राम निवासी बनमाली बॉउड़ी (57) की मौत हो गई। श्री श्रीवास्तव ने आगे बताया कि इस आंधी तूफान में हुई बर्बादी का आकलन फिलहाल किया जा रहा है और आकलन होने के बाद ही पूरी तस्वीर साफ हो पाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *