समाज्ञा

उत्तर प्रदेश में जगह जगह खेल अकादमी बनाने की योजना पर कार्य कर रही है सरकार : योगी

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि राज्य में छिपी प्रतिभाओं के प्रोत्साहन के लिए जगह जगह खेल अकादमी बनाने की योजना है और उनकी सरकार इस दिशा में कार्य कर रही है ।

योगी ने गोरखपुर की खजनी तहसील में उनवल कस्बे के चतुरबन्दुआरी गांव में आयोजित श्री ज्ञान सिंह स्मृति उत्तर प्रदेश केसरी कुश्ती प्रतियोगिता के फाइनल में विभिन्न वर्गों के विजयी खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया । उन्होंने कहा, ‘प्रदेश में छिपी हुई प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने तथा आगे लाने के लिए जगह-जगह पर खेल अकादमी बनाने की योजना है। सरकार इस दिशा में काम कर रही है।’ राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में खेल का माहौल तैयार किया जायेगा ताकि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश के खिलाड़ी स्वर्ण पदक लाने में सफल रहें।

योगी ने कहा, ‘कुश्ती माटी से जुड़ा हुआ खेल है। कुश्ती हम सबको अपनी मिट्टी से जोड़ती है। आज इसको बढ़ावा देने की आवश्यकता है।’ उन्होंने कहा कि चतुरबन्दुआरी गांव में मिट्टी के साथ-साथ मैट के अखाड़े की व्यवस्था की जायेगी, जिससे खिलाड़ी अभ्यास करके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश-प्रदेश का नाम रोशन कर सकें।

इस अवसर पर राज्य के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री चेतन चैहान भी मौजूद थे ।