अब तक गंगासागर पहुंचे 20 लाख श्रद्धालु

 मंत्रियों ने लिया गंगासागर का जायजा
पुण्य स्नान आज से शुरू
सागरद्वीप, समाज्ञा
देश के अलग अलग हिस्सों के अलावा नेपाल, भूटान और बांग्लादेश से करीब 20 लाख श्रद्धालु कल मकर संक्राति के मौके पर बंगाल की खाड़ी स्थित गंगा नदी के संगम में पुण्य स्नान के लिए एकत्रित हुए हैं। 24 दक्षिण परगना के जिलाधिकारी वाई रत्नाकर राव ने बताया कि ‘गत वर्ष करीब 15 लाख श्रद्धालु गंगा सागर आये थे। इस वर्ष यह आंकड़ा पहले ही पार हो चुका है और करीब 20 लाख लोग यहां पर हैं। हमने उनके लिए सभी इंतजाम किये हैं ताकि उनकी यहां की यात्रा यादगार रहे।’ प्रसिद्ध तीर्थस्थल पर कड़ी सुरक्षा का घेरा है। राज्य सरकार ने करीब तीन हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की है और कल पुण्य स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर नजर रखने के लिए सात ड्रोन सेवा में लगाये हैं। असल में पहली बार राज्य सरकार ने गंगा सागर मेले में निर्बाध संचार सुनिश्‍चित करने के लिए अपने अधिकारियों को सैटेलाइट फोन से लैस किया है। राज्य सरकार के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “ये सैटेलाइट फोन यह सुनिश्‍चित करेंगे कि अन्य चीजों के अलावा भूकंप या कोई सुनामी आने पर भी संचार में बाधा नहीं आये।” अधिकारी ने कहा कि अधिकारियों को 16 सैटेलाइट फोन दिये गए हैं जो कि महत्वपूर्ण स्थानों पर ड्यूटी पर रहेंगे।
मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने बताया कि अभी तक सागर मेले में किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। सुब्रत मुखर्जी ने कहा कि संगम में मुख्य पुण्य स्नान 14 जनवरी से शुरू होेगा और आशा है कि संगम में डुबकी लगाने वालों की संख्या बढ़कर कम से कम 20 लाख होगी। पंचायत मंत्री ने कहा कि आस्था ठंड पर भारी पड़ी है। उन्होंने बताया कि अब तक 400 लोग अपने परिजनों बिछड़ कर लापता हुए है। उन्होंने कहा कि अभी तक अरूप विश्‍वास, गियासुद्दीन मोल्ला, मनीष गुप्ता सहित आधे दर्जन मंत्री यहां तैनात हों चुके हैं। हमलोगों ने देर रात यहां घुमकर लोगों से बात कि तो वह लोग व्यवस्था से काफी प्रभावित रहें और चाक चौबंद व्यवस्था के लिये मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तारीफ की। मंत्री ने बताया कि 800 सफाई कर्मी से लेकर व्यापक स्तर पर पुलिस कर्मी तैनात हैं और अपनी सेवा प्रदान कर रहें है। मंत्री अरूप विश्‍वास से लेकर मनीष गुप्ता तक ने सुब्रत मुखर्जी की बात का समर्थन करते हुए व्यवस्था को हर स्तर पर बेहतर होने का दावा किया।
गंगासागर मेला प्रांगण से 12 पॉकेटमार गिरफ्तार
गंगासागर मेला प्रांगण से अब तक 12 पॉकेटमारों को गिरफ्तार किया गया है। एसपी संतोष पांडेय ने बताया कि सभी गिरफ्तार आरोपी पुरुष है। आरोपी स्थानीय नहीं है वे लोग बाहर से आये हैं। लापता लोगों के लिये सेवारत बजरंग परिषद के पदाधिकारियों प्रेमनाथ दुबे व हिरनारायण दुबे के अनुसार मेले में अबतक लगभग 700 लोग लापता हो गये थें जिन्हें उनके परिजनों से मिलवा दिया गया है। ज्योतिष के जानकारों व विद्वानों ने बताया कि अनुसार इस साल सूर्य का मकर राशि में प्रवेश दोपहर 1 बजकर 45 मिनट पर होगा। देवी पुराण के अनुसार संक्रांति से 15 घटी पहले और बाद तक का समय पुण्यकाल होता है। संक्रांति 14 तारीख की दोपहर में होने की वजह से साल 2018 में मकर संक्रांति का त्योहर 14 जनवरी को मनाया जाएगा और इसका पुण्यकाल सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक होगा जो बहुत ही शुभ संयोग है क्योंकि इस साल पुण्यकाल का लाभ पूरे दिन लिया जा सकता है। लेकिन 15 जनवरी को उदया तिथि के कारण भी मकर संक्रांति कई जगह मनाई जाएगी। इस दिन मकर राशि में सूूर्योदय होने के कारण करीब ढ़ाई घंटे तक संक्रांति के पुण्यकाल का दान पुण्य करना भी शुभ रहेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *