समाज्ञा

आकर्षक पर्यटन के रूप में विकसित किया जाएगा ‘जंग ए आजादी स्मारक’ : सिद्धू

जालंधर, आठ सितंबर : पंजाब के स्थानीय निकाय एवं पर्यटन मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने आज आजादी संग्राम में हिस्सा लेने वालों की याद में निर्मित जंग ए आजादी स्मारक को स्थापत्य कला का एक बेजोड नमूना बताया और कहा कि इस स्मारक को पंजाब के प्रमुख पर्यटन आकर्षण के रूप में विकसित किया जायेगा। करतारपुर में ‘जंग ए आजादी स्मारक’ देखने के बाद सिद्धू ने कहा, ‘‘इस जंग ए आजादी स्मारक में बडी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने की क्षमता है, क्योंकि देश के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले पंजाब के नायकों के बारे में जानकारी दी गयी है।’’ मंत्री ने कहा कि यह स्मारक भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लेने वाले महानायकों को सच्ची श्रद्धांजलि है जिन्होंने अपनी मातृभूमि के लिए अपने प्राणों की बलि दे दी। राज्य सरकार इस स्मारक को सूबे के एक प्रमुख पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘इस स्मारक के दूसरे चरण के निर्माण कार्य के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पहले ही 15 करोड़ रुपये की राशि जारी कर चुके हैं।’’ उन्होंने कहा कि नयी पीढी के भीतर देशभक्ति तथा राष्ट्रवाद की प्रेरणा देने और देश के महान इतिहास तथा आजादी के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले महानायकों एवं स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जानकारी देने में यह स्माकर सहायक सिद्ध होगा।

उन्होंने कहा कि दूसरे चरण के निर्माण कार्य और इसके शीघ्र पूरा होने के लिए वह जंग ए आजादी फाउंडेशन का हर तरह से सहयोग करेंगे।