काजोल बर्थडे : फिल्मों के मामले में चूजी और लेजी हैं काजोल, ‘पढ़ाई’ से बचने के लिए हिंदी फिल्मों में किया काम

बॉलीवुड एक्ट्रेस काजोल का आज जन्मदिन है। काजोल ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 17 साल की उम्र में की। अपने करियर में करीब 30 फिल्में करने वाली काजोल खुद को चूजी और लेजी भी बताती हैं। काजोल ने हिंदी फिल्मों के अलावा तमिल फिल्मों में भी काम किया है। उन्होंने साल 1997 में तमिल फिल्म ‘मिनसारा कनवू’ में काम किया था। इसके बाद उन्होंने सिर्फ हिंदी फिल्मों में ही काम करने पर ध्यान दिया। दरअसल इसके पीछे का रीजन काजोल ने बताया।

एक रिपोर्ट के अनुसार वह कहती हैं, ‘ मैंने उन फिल्मों से दूरियां इसलिए बनाई क्योंकि इनके लिए मुझे बहुत पढ़ाई करनी पड़ती थी, जो मैं नहीं करना चाहती थी। सपने फिल्म के दौरान मैं बस सारा वक्त स्क्रिप्ट ही पढ़ती रह जाती थी। इसके अलावा मेरा सारा वक्त ऐसे ही निकल जाता था। मैं इस बात से परे शान होने लगी। इसके बाद मुझे लगा कि हिंदी के अलावा मैं अब और किसी भाषा की फिल्मों में काम नहीं करूंगी। दरअसल मुझे डायलॉग्स रटने में दिक्कत होती थी। इतनी पढ़ाई तो मैंने 10वीं क्लास में नहीं की थी। मैं हिंदी में कंफर्टेबल थी इस लिए सोचा कि हिंदी में ही काम करना बेहतर है। बता दें, काजोल एक बार फिर से तमिल फिल्म वीआपी2 में नजर आने वाली हैं ।

इस फिल्म में उनके साथ धनुष एक्टिंग करते नजर आएंगे। वह बताती हैं कि इस फिल्म के लिए धनुष ने उन्हें आखिर मना ही लिया। फिल्म का कॉन्सेप्ट और इस फिल्म के डायलॉग सरल हैं इसलिए मैंने इसके लिए हां कह दिया। काजोल बताती हैं कि बॉलीवुड में काम करते वक्त कभी उन्हें फील ही नहीं हुआ कि वह काम कर रही हैं।’ऐसा काम करने में मुझे कोई आपत्ति नहीं जिसमें महसूस ही न हो कि हम काम पर हैं। मैंने अपने काम को हमेशा इंजॉय किया। आज तक मुझे ऐसा फील नहीं होता की मैं काम पर हूं।’

काजोल की मां पुरानी फिल्मों की अदाकारा तनुजा हैं, वह मराठी हैं वहीं उनकी नानी शोभना समर्थ भी एक अभिनेत्री थीं। उनकी छोटी बहन तनीषा को भी कुछ एक फिल्मों में काम करता हुआ देखा गया। उनके पिता का नाम शोमू मुखर्जी है, वे फिल्में बनाते थे। काजोल ने अपना फिल्मी सफ़र फिल्म बेख़ुदी से शुरू किया जिसमें उनके पात्र का नाम राधिका था।  काजोल के करियर की सबसे चर्चित फिल्मों में बाज़ीगर और दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे रही। उन्होंने साल 1999, 24 फरवरी को एक्टर अजय देवगन से शादी की। उनकी एक छोटी बेटी है जिसका नाम न्यसा है। अपने फिल्में सफर में काजोल ने कुल 6 फिल्मफेयर और उनमें से 5 सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार जीते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *