मारुति ला रही नई स्विफ्ट, होंगे ये खास फीचर

ग्रेटर नोएडा में होने वाला ऑटो एक्सपो 2018 करीब है और मारुति सुजुकी इस साल की बहु प्रतीक्षित कार के लॉन्चिंग की तैयारी कर रही है. यह कार है नई स्विफ्ट. स्विफ्ट का यह थर्ड जेनरेशन होगा. स्विफ्ट का पहला मॉडल 2005 में लॉन्च हुआ था. इसके बाद 2011 में इसका सेकेंड जेनरेशन मॉडल लॉन्च किया गया. अब मारुति थर्ड जेनरेशन मॉडल ला रही है. नई स्विफ्ट में एक्सटीरियर से लेकर फीचर सब चीजों को अपग्रेड किया गया है.

एक्सटीरियर में किए गए कई बदलाव
जहां तक एक्सटीरियर की बात है तो नई स्विफ्ट में कई बदलाव किए गए हैं. बड़े ग्रिल के साथ इसके आगे के लुक को अपग्रेड किया गया है. साथ ही इसमें नई हेडलाइट और नई टेल-लाइट्स लगाई गई हैं. वहीं, नई कार का केबिन पूरी तरह से अलग है. इसमें नई अपमार्केट स्टीयरिंग व्हील और टू-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लगाए गए हैं. इसके अलावा, इसमें एप्पल कारप्ले के साथ टचस्क्रीन इंफोसिस्टम, मिरर लिंक, पैडल शिफ्टर्स और कई दूसरे फीचर्स हैं. इसके अलावा, नई स्विफ्ट में लेगरूम और लगेज स्पेस बढ़ाया गया है. कुल मिलाकर 25 फीसदी स्पेस बढ़ाया गया है.

4.75 लाख से 8 लाख के बीच हो सकती है कीमत

जहां तक इंजन की बात है तो भारत से बाहर बिकने वाली नई स्विफ्ट कई इंजन ऑप्शंस के साथ आ रही है. लेकिन, इंडियन मार्केट को ध्यान में रखकर तैयार की गई स्विफ्ट 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजन इंजन के साथ आएगी. नई स्विफ्ट, बलेनो के प्लेटफॉर्म पर ही बनी है, जो कि 10-15 फीसदी हल्की है. हल्के वजन और दमदार इंजन के साथ फ्यूल इकनॉमी के मोर्चे पर यह शानदार प्रदर्शन करेगी. मौजूदा समय में डिजायर 25.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे रही है. चूंकि, स्विफ्ट डिजायर के मुकाबले ज्यादा स्पोर्टी है तो इसमें करीब 26 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलने की उम्मीद है. नई स्विफ्ट की कीमत 4.75 लाख रुपये से शुरू होकर 8 लाख रुपये तक जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *